Skin Care Tips: चेहरे को चमकदार बनाए रखने के लिए बाजार में ढेरों ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं। ये काफी महंगे होते हैं और इनके इस्तेमाल से स्थाई खूबसूरती हासिल नहीं होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आजमाने में असरदार साबित हो सकते हैं जो कि नाम मात्र के खर्चे में किए जा सकते हैं। ऐसी ही एक होम रेमेडी है आलू का चेहरे की त्वचा पर इस्तेमाल। 

आलू में पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज स्किन केयर के लिए बेहद लाभकारी होती हैं। इसमें मौजूद कंपाउंड चेहरे के डेड सेल्स को हटाकर स्किन की पुरानी चमक लौटा देता है और त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। 

चेहरे पर आलू लगाने के फायदे

त्वचा को हाइड्रेट करता है: आलू में 80% पानी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है।

सूजन को कम करता है: आलू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और लाली को कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: 5 गलतियां चेहरे को कर देती हैं खराब, चमकदार स्किन हो जाती है रूखी, आप तो नहीं कर रहे ऐसा

डार्क सर्कल और पिगमेंटेशन को कम करता है: आलू में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो डार्क सर्कल और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं।

मुंहासों से लड़ता है: आलू में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के कारण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।

झुर्रियों और फाइन लाइंस कम करता है: आलू में विटामिन सी होता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे झुर्रियाँ और ठीक लाइनें कम होती हैं।

त्वचा को चमकदार बनाता है: आलू में ऐसे एंजाइम होते हैं जो डेड स्किन सेल्स को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

चेहरे पर आलू कैसे इस्तेमाल करें?

कच्चा आलू
एक आलू को धोकर कद्दूकस कर लें। रस निकाल लें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इस मास्क में शहद या दही भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे पर दूध में मिलाकर लगा लें यह 1 चीज़, स्किन की खोई चमक लौट आएगी, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

उबला हुआ आलू
एक आलू को उबालकर मैश कर लें। इसमें थोड़ा दूध और शहद मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

आलू का रस
एक आलू को धोकर कद्दूकस कर लें। रस निकाल लें और इसे कॉटन बॉल में डुबोकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)