Skin Care Tips: अक्सर महिलाएं और लड़कियां अपनी ऑयली स्किन को लेकर काफी पेरशान रहती हैं। इसकी वजह से पूरे दिन चेहरे पर चिपचिपापन और तेल-तेल सा रहता है। इतना ही नहीं ऑयली स्किन के चलते फेस पर मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है को आप अपने स्किन केयर रूटीन को थोड़ा-सा बदलाव लाकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको पपीता का इस्तेमाल करना है। 

यह फल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पपीते में मौजूद विटामिन, फाइबर जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए गुणकारी होते है। पपीते से बने फेस पैक को चेहरे से लगाने पर ऑयली स्किन की समस्या तो ठीक होगी ही साथ ही आपके चेहरे की टैनिंग भी दूर हो जाएगी। यहां हम आपको पपीते के 4 जबरदस्त फेस पैक बनाने के तरीके बता रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से चेहरे में निखार आएगा। 

ये भी पढ़ेः- Sweet Potato Kheer: नवरात्रि पर माता रानी को लगाएं इस खास खीर का भोग, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी; सीखें रेसिपी 

पपीता के फेस पैक 
एलोवेरा और पपीता का फेस पैक: एलोवेरा चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण होते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं। इसे बनाने के लिए पपीते के टुकड़ों में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल को मिक्स  करें। फरि इसे चेहरे लगाकर मसाल करें और करीब 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

मुलतानी मिट्टी और पपीता का फेस पैक: पपीते के टुकड़ों में एक चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर और गुलाब जल डालकर मिक्स करें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगाएं और साफ पानी से चेहरा धो लें। पपीता और मुलतानी मिट्टी चेहरे के दाग धब्बे कम करते हैं।

पपीता और शहद का पैक: पपीता और शहद के फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 2 बड़े चम्मच पपीता और 1 बड़ा चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को फेस पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। आखिर में इसे साफ पानी से धो लें।

 

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)