Logo
आजकल स्मार्टफोन, लैपटॉप और अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। बड़े बच्चों के साथ-साथ छोटे बच्चें भी इन्हें कई घंटे तक उपयोग कर रहे हैं, जिससे कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

Smartphone Side Effects: आजकल स्मार्टफोन, लैपटॉप और अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। बड़े बच्चों के साथ-साथ छोटे बच्चें भी इन्हें कई घंटे तक उपयोग कर रहे हैं, जिससे कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। थोड़े समय के लिए फोन से दूर रहने पर कुछ लोग बेचैन महसूस करने लगते हैं और इसके बिना समय बिताना भी उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। इस संबंध में एक शोध में बड़ा खुलासा हुआ है।

कॉलम: स्मार्टफोन और सोशल मीडिया किशोरों को नुकसान पहुंचाते हैं। माता-पिता  के पास क्या विकल्प है? - लॉस एंजिल्स टाइम्स

मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव
रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन की लत से मानसिक बीमारी का कारण बनती जा रही है और जो लोग दिन में चार घंटे से अधिक समय तक अपने फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है और वे इसके आदी होते जा रहे हैं। इसलिए, इसका उपयोग सावधानी और संयम के साथ किया जाना चाहिए। आइए जानते हैं बच्चों में फोन की लत के नकारात्मक प्रभावों के बारे में-
 
जानिए स्मार्टफोन बच्चों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?
अध्ययन के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में युवाओं में मोबाइल फोन का क्रेज काफी बढ़ गया है, खासकर नाबालिगों और किशोरों में,  जिसका सीधा असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। इसके साथ ही कई अन्य समस्याएं भी देखने को मिल रही हैं।

किशोर अवसाद में वृद्धि ऑनलाइन अधिक घंटों से जुड़ी हो सकती है: शॉट्स -  स्वास्थ्य समाचार: एनपीआर
 
बच्चों के स्वास्थ्य पर स्मार्टफोन के प्रतिकूल प्रभाव
1. अनिद्रा और नींद संबंधी समस्याएं
2. आंखों से संबंधित समस्याएं
3. मस्कुलोस्केलेटल विकार
 
जानिए बच्चों को कितनी देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना चाहिए?

  • कोरिया में हन्यांग यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की एक टीम द्वारा किए गए अध्ययन में 50,000 से अधिक नाबालिगों के डेटा का विश्लेषण किया गया। इस अध्ययन के अनुसार, जो नाबालिग दिन में 4 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, उनमें तनाव की समस्या अधिक होती है। ऐसे लोगों में आत्महत्या के विचार भी आम होते हैं। 
  • बच्चों को रोज़ाना 2 - 4 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे उनकी आत्महत्या करने की संभावना कम होगी।
  • स्मार्टफोन की लत बहुत खतरनाक है। ओपन-एक्सेस जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया, कि जो किशोर दिन में 1 से 2 घंटे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें उनका अधिक इस्तेमाल करने वालों की तुलना में कम समस्याएं भी कम देखने को मिलती हैं।
     
5379487