Tamatar Paratha: टमाटर की सब्जी तो आपने कई बार खायी होगी। सब्जी की तरह ही टमाटर का पराठा भी लाजवाब स्वाद से भरा हुआ है। टमाटर का पराठा ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है। आप अगर रूटीन में एक जैसे पराठे खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार टमाटर पराठा को ट्राई कर सकते हैं। मिनटों में तैयार हो जाने वाला टमाटर पराठा स्वाद के मामले में भी जबरदस्त है। 

टमाटर का पराठा बच्चों को टिफिन में भी रखकर भेजा जा सकता है। आपने अगर कभी टमाटर पराठा नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

टमाटर पराठा बनाने के लिए सामग्री
आटा: 2 कप
टमाटर: 2-3 (बारीक कटा हुआ)
प्याज: 1 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च: 1-2 (बारीक कटी हुई)
अदरक: 1 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
धनिया पत्ती: 1/2 कप (बारीक कटी हुई)
हींग: एक चुटकी
लाल मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर: 1/4 चम्मच
धनिया पाउडर: 1 चम्मच
गरम मसाला: 1/2 चम्मच
नमक: स्वादानुसार
तेल: तलने के लिए

टमाटर पराठा बनाने की विधि
टमाटर पराठा स्वाद से भरपूर होता है और इसे आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आटे में थोड़ा नमक और पानी डालकर मुलायम आटा गूंथ लें। आटा तैयार हो जाने के बाद इसे 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें।

इसे भी पढ़ें: Malai Kofta Recipe: मलाई कोफ्ता बनाने का ये तरीका आएगा खूब पसंद, जो खाएगा जमकर करेगा तारीफ

अब टमाटर मिश्रण बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए पहले प्याज, हरी मिर्च, टमाटर और अदरक को काटें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद कड़ाही में हींग डालें। कुछ सेकंड बाद बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर चलाते हुए सॉट करें। 

इसके बाद कड़ाही में कटा हुआ टमाटर डालकर पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाए। इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। आखिर में धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। पराठे के लिए स्टफिंग तैयार हो गई है। 

इसे भी पढ़ें: Karela Sabji: इस तरीके से बनाएं करेले की सब्जी, 2 चीजें कड़वापन करेंगी खत्म; स्वाद मिलेगा भरपूर

अब गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। प्रत्येक लोई को बेलन से बेलकर उसमें टमाटर का मिश्रण भरें और किनारों को मोड़कर गोल आकार दें। एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और पराठे को दोनों तरफ से घी या तेल लगाकर सुनहरा होने तक सेकें। इसके बाद पराठे को प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे टमाटर पराठे तैयार कर लें। इन्हें दही के साथ परोसें।

अन्य सुझाव

  • आप चाहें तो टमाटर के साथ पनीर या आलू भी भर सकते हैं।
  • पराठे को दही, अचार या रायता के साथ सर्व करें।
  • स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा सा कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं।