Gift Ideas for Teacher’s Day: जैसे बच्चों के लिए उनके माता-पिता सबसे अजीज होते हैं, वैसे ही शिक्षक भी उनकी जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हर साल 5 सितंबर को शिक्षकों के लिए खास दिन सेलिब्रेट किया जाता है जिसे टीचर्स डे के रूप में मनाते हैं। 

इस दिन सभी स्कूलों में अलग ही रौनक रहती है। स्कूल की कक्षाओं को काफी खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है और शिक्षकों को उनके योगदान के लिए धन्यवाद कहा जाता है। स्कूलों में अलग-अलग कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं जिसमें बच्चे बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। तो वहीं कई बच्चे अपने पसंदीदा टीचर्स को खास तोहफे भी देते हैं।

टीचर को दें ये खास तोहफे
अगर आप भी इस दुविधा में हैं कि अपने फेवरेट सर या मैम को कोई स्पेशल गिफ्ट दें, लेकिन थोड़े कन्फूयज़ हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ गिफ्ट ऑप्शन्स बता रहे हैं। ये सभी चीजें आपके बजट में भी आ जाएंगी और आपके टीचर को पसंद भी आएंगी। 

हैंडमेड ग्रीटिंग कार्ड
बाजार में टीचर्स डे के लिए कई तरह के ग्रीटिंग कार्ड्स मौजूद हैं, लेकिन अगर आप अपने हाथों से ग्रीटिंग कार्ड बनाएंगे तो इसका महत्व अलग ही होगा। इसके लिए कई तरह के रंग-बिरंगे पेपर्स, ग्लिटर पेन और रिबन से से ग्रीटिंग कार्ड बनाएं और अपने शब्दों में संदेश लिखें। 

पर्सनलाइज्ड मग या पेन
अपने फेवरेट टीचर को आप पर्सनलाइज्ड मग या पेन गिफ्ट कर सकते हैं। इसमें आप उनका नाम लिखवा सकते हैं, या उनकी कोई बेहतरीन सी तस्वीर क्सटमाइज़ करवा सकते हैं। 

डेस्क प्लांट
आपकी टीचर को डेस्क प्लांट जरूर पसंद आएगा। ये एक छोटा पौधा होता है जो छोटे साइज के गमलों में लगा होता है। इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। इसके अलावा आर्टिफिशियल डेस्ट प्लांट भी कम बजट में बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। 

कीचेन
टीचर को चाबियों के गुच्छे के लिए एक अच्छा सा कीचेन गिफ्ट कर सकते हैं। इसे आप कस्टमाइज़ भी करवा सकते हैं।

पुस्तक
आप टीचर्स को पुस्तकें गिफ्ट कर सकते हैं। स्टोरी बुक्स, नॉवेल या मोटिवेशनल बुक्स उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा उनकी रुचि के मुताबिक उनकी पसंदीदा ज्ञानवर्धक किताबें भी अचछा ऑप्शन होगा। 

डायरी
डायरी में अक्सर लोग अपनी मन की बातें लिखना पसंद करते हैं। टीचर्स को आप डायरी तोहफे में दे सकते हैं।