Tiger Nuts Benefits: जब ड्राई फ्रूट्स का जिक्र चलता है तो जेहन में सबसे पहले नाम काजू, बादाम के आते हैं। हालांकि इन सूखे मेवों की तरह ही टाइगर नट्स भी गुणों से भरा हुआ ड्राई फ्रूट है। इसका सेवन शरीर को एनर्जी से भर देता है। इतना ही नहीं टाइगर नट्स पाचन तंत्र में सुधार लाता है और दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं अगर वो टाइगर नट्स खाएं तो उन्हें वैट लूज करने में मदद मिल सकती है। 

टाइगर नट्स, जिन्हें अर्थ नट्स या ग्राउंड नट्स भी कहा जाता है, स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। 

टाइगर नट्स खाने के 5 बड़े फायदे

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: टाइगर नट्स में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है। ये कब्ज की समस्या को दूर करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं: टाइगर नट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में सहायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Saunf ke Fayde: कमर की चर्बी घटा देंगे सौंफ के बीज! पाचन में भी लाएंगे सुधार, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक: टाइगर नट्स में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

ऊर्जा का स्तर बढ़ाएं: टाइगर नट्स में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन दोनों पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। ये थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं और आपको दिन भर ऊर्जावान रखते हैं।

वजन घटाने में सहायक: टाइगर नट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है। इससे आप अधिक खाने से बचते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Peanuts Benefits: वजन घटाने के लिए इस तरीके से खाएं मूंगफली, कोलेस्ट्रॉल भी होने लगेगा कम! 5 बड़े फायदे मिलेंगे

अन्य फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाएं: टाइगर नट्स में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद: टाइगर नट्स में विटामिन ई होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखें: टाइगर नट्स में पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)