Tips and Tricks: मिक्सर का उपयोग अब बेहद कॉमन हो चुका है। ज्यादातर घरों में सिलबट्टा अब पुरानी बात हो चुकी है, हर चीज मिक्सर में ही पीसी या ब्लेंड की जाती है। मिक्सर का उपयोग सही तरीके से करना बेहद जरूरी होता है। अगर इसमें लापरवाही बरती जाए तो ये दुर्घटना को बुलावा देने के साथ ही आर्थिक तौर से भी नुकसानदायक होती है। मिक्सर यूज करते वक्त बहुत से लोग कुछ सामान्य गलतियां करते हैं, जो कई बार परेशानी का सबब बन जाती हैं। 

आज हम आपको मिक्सर यूज करते वक्त की जाने वाली ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे, जिससे अवॉइड कर आप लंबे वक्त तक मिक्सर का यूज कर सकेंगे और किसी दुर्घटना के शिकार भी नहीं होंगे। 

मिक्सर के यूज के दौरान होने वाली गलतियां

गर्म चीजें या लिक्विड - कई लोग मिक्सर में गर्म चीजों को डालकर पीसने की गलती करते हैं। जैसे टमाटर प्यूरी के लिए गर्म टमाटर डाल देना। गर्म चीजें ब्लेंड करने से मिक्सर जार में भाप का प्रेशर क्रिएट हो जाता है, जिससे ढक्कन तेजी से खुल सकता है। इसके अलावा प्रेशर ज्यादा बढ़ जाने पर ढक्कन उड़ सकता है और काम करने वाला गर्म प्यूरी से जल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Cooler Smell: कूलर से कई बार क्यों आने लगती है खराब स्मेल? जानें इसकी वजह और बदबू से छुटकारा पाने का तरीका

फ्रोजन फूड - बहुत से लोग मिक्सर जार में फ्रोजन फूड सीधे डालकर ही ग्राइंड करने लगते हैं। ऐसा करने से मिक्सर को नुकासन हो सकता है, क्योंकि फ्रोजन फूड सख्त होते हैं और इससे मिक्सर जार की ब्लेड टूटने या मुड़ जाने का खतरा रहता है।

ड्राई फ्रूट्स, बीज वाले फल - आप अगर मिक्सर जार में ड्राई फ्रूट्स या बीज वाले फलों को ग्राइंड कर रहे हैं तो सावधानी बरतना जरूरी है। ये चीजें हार्ड होने की वजह से मिक्सर जार को नुकसान पहुंचा सकती है। बड़े बीजों को मिक्सर में डालकर पीसने से भी बचना चाहिए।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स - मिक्सर में कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को डालने से बचना चाहिए। दरसल इन्हें मिक्सर में ब्लेंड करने की वजह से काफी झाग बनता है और प्रेशर क्रिएट होने लगता है। अधिक दबाव के चलते मिक्सर का ढक्कन खुलने का रिस्क बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Sunglasses Tips: धूप से आंखों को बचाने के लिए खरीदने जा रहे हैं सन ग्लास, 3 ज़रूरी बातें रखें ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

जार पूरा न भरें - मिक्सर का जब भी इस्तेमाल करें तो इस बात का ख्याल रखें कि वो आधे से कम ही भरा रहे। मिक्सर की चीजों को ग्राइंड होने की पूरी जगह मिल सके। मिक्सर में छाछ, जूस या लस्सी बनाने के लिए भी ये बात ध्यान रखें।