Karwa Chauth 2024 : करवा चौथ भारतीय महिलाओं के लिए श्रद्धा और प्रेम का पर्व है। इस खास दिन हर महिला पति के खुशहाल जीवन की कामना करती है। वहीं दूसरी तरफ महिलाएं अपने पहनावे को लेकर भी काफी उत्साहित रहती हैं। खासकर तब, जब बात आती है साड़ी पहनने की, लेकिन कई बार कम हाइट वाली महिलाएं सोचने लगती हैं कि, हम ऐसा क्या करें जो साड़ी पहनने के बाद लंबे दिखाई दें। अगर आपकी हाइट भी कम है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां कुछ बेहतरीन टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप करवाचौथ पर न केवल सुंदर बल्कि लंबी और ग्लैमरस दिखेंगी।

भारी साड़ी पहनने से बचें...इन्हें ट्राई करें 

कम हाइट वाली महिलाओं के लिए यह बेहद जरूरी है कि वे जॉर्जेट, शिफॉन, या सिल्क जैसी साड़ियों को चुनने की कोशिश करें। ये फैब्रिक आपके शरीर के साथ फ्लो करते हैं और आपके लुक को ज्यादा स्मार्ट और लंबा दिखाते हैं। भारी और मोटे कपड़े वाली साड़ियां आपके शरीर को भारी और छोटा दिखा सकती हैं, इसलिए इनसे बचें।

प्रिंट्स किस तरह के रखें 

अगर आप कम हाइट की हैं तो बड़े प्रिंट्स से बचें। बड़े प्रिंट्स आपके शरीर के अनुपात को छोटा दिखा सकते हैं। इसकी जगह छोटे और साधारण प्रिंट्स चुनें। प्लेन या हल्की बूटियों वाली साड़ियां भी एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं।

पिन करने का तरीका

साड़ी पहनने के बाद उसे सही ढंग से पिन करना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप पल्लू को ज्यादा चौड़ा करके पिन करती हैं, तो यह आपको छोटा दिखा सकता है। इसलिए पल्लू को थोड़ा पतला और सटीक तरीके से पिन करें। साथ ही, कमर के हिस्से में ज्यादा प्लेट्स न बनाएं। ज्यादा प्लेट्स आपकी कमर को भारी दिखा सकती हैं, जिससे आपकी हाइट कम दिखाई देगी।

हाई वेस्ट स्टाइल अपनाएं

कम हाइट वाली महिलाएं अगर साड़ी को थोड़ी ऊंचाई पर ड्रेप करती हैं, तो यह उनकी हाइट को बढ़ा-चढ़ाकर दिखा सकता है। कमर की जगह थोड़ा ऊपर ड्रेप करने से पैर लंबे दिखते हैं, जिससे आपका पूरा लुक लंबा और आकर्षक नजर आता है।

ब्लाउज़ का सही चयन

साड़ी के साथ ब्लाउज़ का डिज़ाइन भी बेहद मायने रखता है। कोशिश करें कि आप डीप नेक और शॉर्ट स्लीव्स वाले ब्लाउज़ पहनें। इससे आपकी नेकलाइन उभरेगी और आप लंबी नजर आएंगी। लंबे स्लीव्स या भारी एम्ब्रॉयडरी वाले ब्लाउज़ से बचें, क्योंकि यह आपके ऊपरी हिस्से को छोटा और भारी दिखा सकता है।