Logo
Leather Sofa: बारिश के दिनों में नमी की वजह से लेदर यानी चमड़े की चीजों के खराब होने का डर रहता है। इन दिनों में लेदर सोफे की खास देखभाल की जरूरत होती है।

Leather Sofa: किसी भी घर का पहला अट्रैक्शन वहां रखे सोफे से होता है। ज्यादातर घरों में महंगे लेदर सोफा का उपयोग सजावट और बैठने के लिए किया जाता है। इससे हॉल या ड्राइंग रूम का रॉयल लुक आता है। लेदर सोफा जितना खूबसूरत दिखता है, बारिश के दिनों में इसकी देखभाल की भी उतनी ही जरूरत पड़ती है। मानसून में नमी की वजह से लेदर पर फफूंद लगने या बदबू आने का रिस्क बढ़ जाता है। 

लेदर सोफे को नमी से बचाने और इन्हें नए जैसा बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। इन टिप्स की मदद से आप सालों पुराने सोफे को भी नए जैसा बनाए रख सकते हैं। 

लेदर सोफे की देखभाल के टिप्स

नमी से बचाएं: सोफे को दीवार से थोड़ी दूरी पर रखें ताकि हवा का प्रवाह अच्छा हो सके। खिड़कियां खोलकर कमरे में हवा का आदान-प्रदान करते रहें। अगर आपके पास डीह्यूमिडिफायर है तो उसे इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: Milk Boiling: दूध गर्म करने में अब नहीं निकलेगा बर्तन से बाहर! 4 आसान ट्रिक्स अपनाएं, हो जाएंगे टेंशन फ्री

धूल मिट्टी से बचाएं: सोफे पर कोई भी गीला या गंदा सामान न रखें। जूतों से सोफे पर न बैठें। दरवाजे और खिड़कियों पर मॉस्किटो नेट लगाएं ताकि कीड़े-मकोड़े सोफे पर न बैठें।

सफाई: हफ्ते में एक बार सॉफ्ट, ड्राई कपड़े से धूल हटाएं। महीने में एक बार लेदर क्लीनर से साफ करें। क्लीनर लगाने के बाद सूखे कपड़े से पोंछ लें।

कंडीशनिंग: महीने में एक बार लेदर कंडीशनर लगाएं। यह लेदर को नरम और चमकदार बनाए रखने में मदद करेगा।

बदबू हटाने के लिए: बेकिंग सोडा को सोफे पर छिड़कें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें। सिरके और पानी का घोल बनाकर सोफे को पोंछें। यह बदबू को दूर करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: Dirty Swith Board: काले-चिपचिपे स्विच बोर्ड ने बिगाड़ दी रूम की खूबसूरती? 2 चीजों से नए जैसा चमकेगा

फफूंद से बचाव: अगर सोफे पर फफूंद लग गई है तो एक स्प्रे बोतल में सिरका और पानी का घोल बनाकर फफूंद वाले हिस्से पर स्प्रे करें। कुछ समय बाद साफ कपड़े से पोंछ लें।

इन बातों का ध्यान रखें

  • हमेशा लेदर के लिए बने प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।
  • ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें।
  • सीधी धूप से सोफे को बचाएं।
  • अगर आपको कोई दाग लग जाए तो तुरंत उसे साफ करें।
5379487