Logo
Tomato Benefits: टमाटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेहत को कई बड़े लाभ पहुंचाते हैं।

Tomato Benefits: लाल-लाल टमाटर को देखते ही कई लोगों का मन इन्हें खाने का हो जाता है। भारतीय खाने में टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर दूसरी फूड डिश में किया जाता है। टमाटर में पोषक तत्वों की भरमार है और इसका उपयोग कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। सलाद, सब्जी हो या फिर ग्रेवी टमाटर को किसी भी रूप में खाएं ये शरीर को लाभ ही पहुंचाताहै। 

टमाटर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से बचाव में मदद करते हैं, जिससे गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर स्किन को चमकदार बनाने तक टमाटर खूबियों से भरा हुआ है। 

टमाटर खाने के फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर - टमाटर में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना दो टमाटर खाना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। टमाटर में मौजूद कंपाउंड इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इनका सेवन सेल्स को इन्फेक्शन से बचाता है। इम्यूनिटी अच्छी होने पर शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत पैदा होती है। 

हार्ट डिजीज - टमाटर दिल के लिए भी गुणकारी होता है। हेल्थलाइन के मुताबिक टमाटर खाने से कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है। इसेक साथ ही इसमें पाया जाने वाला लाइकोपिन कार्डियोवस्कुलर डिजीज से भी शरीर की रक्षा करता है। टमाटर का नियमित सेवन हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है। 

कैंसर का खतरा - कैंसर एक बेहद गंभीर बीमारी है। आप अगर इससे बचना चाहते हैं तो टमाटर इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। टमाटर में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो कि कैंसर के लिे जिम्मेदार होते हैं। टमाटर में मौजूद केरोटीनाइड्स ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम करता है। 

स्किन - आप अगर अपनी स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाना चाहते हैं तो टमाटर खाना शुरू कर दें। इन्हें खाने से चेहरे पर होने वाले काले धब्बे कम होने लगते हैं। टमाटर का फेसपेक झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम करने में भी मदद करता है। 

5379487