Vaishno Devi Trip: वैष्णो देवी यात्रा के लिए अच्‍छी खबर है, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड से मिली जानकारी में बताया गया है कि भक्तों की सुविधा के लिए वैष्णो धाम घूमने के लिए 18 जून से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी। जिसमें भक्तजन जम्मू से वैष्णो देवी तक घूमने जा सकेगें। पूर्व में हेलीकॉप्टर की सेवाएं कटरा से सांझीछत तक थी, लेकिन अब श्रद्धालु हेलीकॉप्टर से मंदिर के काफी करीब तक पहुंच सकेगें।

यह यातायात व्यवस्था भक्तों को व्यवस्थित रूप से गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना करने का अवसर के लिए किए गए हैं। वैष्णो देवी यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से करना होगा।

अगर आपको भी छुट्टी में मां वैष्णो देवी के धाम जाना हो तो IRCTC लेकर आया है आपके लिए टूर पैकेज; जानें डिटेल्स

पैकेज में शामिल ये सुविधाएं
जम्मू से वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर पैकेज में भक्तों को हेलीकॉप्टर सुविधा के साथ कई अन्य सुविधाएं देने को कहा गया है। बुकिंग में श्रद्धालुओं के लिए बैटरी कार सुविधा, दर्शन में प्राथमिकता, भैरो घाटी व रिफ्रेशमेंट सुविधा के साथ प्रसाद दिया जाएगा। इसके साथ अगले दिन वापसी होने वाले श्रद्धालुओं को भवन में रुकने की सुविधा और पूजा- आरती करने का मौका मिलेगा। 

बुकिंग चार्ज
श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में बताया गया। कि जिन श्रद्धालुओं को दर्शन करके उसी दिन वापस होना है, उनका बुकिंग चार्ज 35.000 रुपये प्रति श्रद्धालु का भुगतान करना होगा। वहीं जिन श्रद्धालुओं को एक दिन ठहरकर अगले दिन भी पूजा- अर्चना कर वापस जाना है, उन्हें 60.000 रुपये भुगतान करना होगा।

यहां करें बुकिंग
इन दोनों पैकेजों की बुकिंग करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://online.maavaishnodevi.org के माध्यम से श्रद्धालु 18 से बुक कर सकेगें। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर, ओटीपी आने के बाद हेलीकॉप्टर सेवाएं- ऑप्शन से आवश्यकता अनुसार सुविधाएं रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपकी ई- टिकट आपके मेल पर प्राप्त होगा।