Logo
Valentine Day Paneer Makhani: कपल के लिए वेलेंटाइन डे बेहद खास होता है। इस दिन को स्पेशल बनाने के लिए साथी को डिनर में पनीर मखनी की सब्जी परोसें।

Valentine Day Paneer Makhani: प्यार करने वालों के लिए 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे बेहद खास होता है। हर कपल चाहता है कि इस दिन को इस तरह सेलिब्रेट किया जाए कि हमेशा के लिए यादगार बन जाए। आप अपने पार्टनर को सरप्राइज देने के लिए कई तरह से तैयारी करते हैं। कहते हैं कि दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है। ऐसे में इस बार डिनर में आप अपने साथी के लिए स्पेशल पनीर मखनी की सब्जी बनाकर परोस सकते हैं। 

पनीर मखनी की सब्जी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और ये लंच या डिनर के जायके को कई गुना बढ़ा सकती है। आपने अगर कभी पनीर मखनी की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है। 

पनीर मखनी बनाने के लिए सामग्री
पनीर क्यूब्स - 2 कप
टमाटर प्यूरी -1 कप
क्रीम -1/2 कप
मक्खन -1 कप
पनीर कद्दूकस -2 टी स्पून
दालचीनी -2 टुकड़े
लाल मिर्च पाउडर -2 टी स्पून
टोमेटो कैचअप -1 टी स्पून
हरी इलायची -3
बड़ी इलायची -1
चीनी -1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी -2 टी स्पून
नमक स्वादानुसार

पनीर मखनी बनाने की विधि
पनीर मखनी बनाने के लिए हमेशा ताजा पनीर ही चुनें। सबसे पहले कड़ाही में मक्खन डालें और गर्म करें। मक्खन पिघल जाने के बाद उसमें हरी इलायची, बड़ी इलायची और दालचीनी डालकर कुछ देर तक भूनें। कुछ देर बाद कड़ाही में टमाटर प्यूरी डालें और पकाएं। फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर, चीनी, टमाटर कैचअप और स्वादानुसार नमक मिला दें। 

इसके बाद पनीर के मीडियम साइज के टुकड़े काटें और उसे प्यूरी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब प्यूरी में आधा कप पानी डाले और ढककर पकने दें। कुछ देर बाद इसमें कसूरी मेथी और क्रीम डालकर मिला दें। अब सब्जी में कुछ देर तक और उबाल आने दें, फिर गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर पनीर मखनी बनकर तैयार है। इसे बाउल में निकालें और ऊपर से क्रीम और कद्दूकस पनीर से गार्निश कर सर्व करें। 

5379487