Logo
Vitamin B12: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। ये रेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, साथ ही नर्वस सिस्टम को सही ढंग से चलाने में इनका अहम रोल होता है।

Vitamin B12: विटामिन बी 12 हमारे शरीर के सुचारू ढंग से संचालन के लिए बेहद जरूरी है। शरीर में हर विटामिन, मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा होनी जरूरी होती है। शरीर में अगर विटामिन बी12 कम होने लगता है तो इसका असर नर्वस सिस्टम पर दिखाई देता है। इसके साथ ही विटामिन बी12 कम होने से शरीर में खून की कमी भी होने लगती है। आइए जानते हैं शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने के लक्षण और इस विटामिन की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है। 

विटामिन बी12 की कमी के प्रभाव

तंत्रिका तंत्र का स्वास्थ्य: विटामिन बी 12 तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए आवश्यक है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और उन्हें संदेश भेजने और प्राप्त करने में मदद करता है। विटामिन बी 12 की कमी से थकान, कमजोरी, झुनझुनीपन, सुन्नता और यहां तक ​​कि मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है।

लाल रक्त कोशिका का निर्माण: विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है, जो शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं। विटामिन बी 12 की कमी से पर्निशस एनीमिया हो सकता है, जिसके लक्षण थकान, पीलापन और सांस लेने में तकलीफ हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Fennel Tea: रोज सुबह पिएं इस मसाले की चाय, तेजी से कटेगी पेट की चर्बी, 5 परेशानियों में मिलेगी राहत; ऐसे बनाएं

डीएनए सिंथेसिस: विटामिन बी 12 डीएनए के संश्लेषण के लिए आवश्यक है, जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। यह कोशिकाओं को बढ़ने और विभाजित करने में मदद करता है। विटामिन बी 12 की कमी से मुंह के अल्सर, त्वचा की समस्याएं और प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण
थकान
कमजोरी
झुनझुनीपन
सुन्नता
मांसपेशियों में कमजोरी
पीलापन
सांस लेने में तकलीफ
मुंह के अल्सर
त्वचा की समस्याएं
प्रजनन संबंधी समस्याएं
भ्रम
मनोभ्रंश

इन चीजों में मिलता है विटामिन बी12
मांस
मछली
अंडे
दूध और डेयरी उत्पाद
कुछ अनाज और पौधे आधारित दूध भी विटामिन बी 12 से फोर्टिफाइड होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Raisins Water: खून को साफ करता है किशमिश का पानी, इम्यूनिटी भी बढ़ाता है, रोज़ पिएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदे

विटामिन बी 12 की कितनी मात्रा है जरूरी?

वयस्कों को प्रतिदिन 2.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है। 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को विटामिन बी 12 को अवशोषित करने में अधिक कठिनाई हो सकती है, इसलिए उन्हें विकल्प लेने की आवश्यकता हो सकती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad
5379487