Vitamin D Deficiency: हमारे शरीर के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है। इसकी कमी बॉडी में कई तरह की समस्याओं को पैदा करती है। खासतौर पर हड्डियों से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ सकती हैं। दरअसल, विटामिन डी शरीर में मौजूद कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। ऐसे में अगर विटामिन डी लंबे वक्त तक बॉडी में कम रहता है तो इससे शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्ब नहीं हो पाता है और कई तरह की बोन्स रिलेटेड प्रॉब्लम शुरू हो जाती हैं। 

विटामिन डी के सोर्स 
शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी बना रहे, इसके लिए सूरज की रोशनी में बैठना सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि इसके लिए सूर्योदय के शुरुआती एक घंटे की धूप को ही विटामिन डी से भरपूर माना जाता है। इसके अलावा विटामिन डी2 फलों, बादाम, अंडा, सब्जियों, दूध और मशरूम से मिलता है। वहीं, विटामिन डी3 दवा के रूप में गोली, मीठे सिरप, इंजेक्शन आदि से मिल सकता है। 

विटामिन डी की कमी से जुड़ी परेशानियां

इम्यून सिस्टम - विटामिन डी की कमी होने पर शरीर का इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है। हेल्थलाइन के मुताबिक इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आती है, जिससे हल्का सा संक्रमण भी शरीर को आसानी से टारगेट कर लेता है। 

हड्डियों से जुड़ी समस्याएं - विटामिन डी कम होने पर शरीर में कैल्सिशयम एब्जॉर्ब नहीं हो पाता है, जिसके चलते जोड़ों में दर्द होने के साथ बोन्स वीक होना, ऑस्टियोमलेशिया जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। 

स्किन - शरीर में अगर विटामिन डी कम हो जाए तो स्किन से जुड़ी परेशानियां भी शुरू होने लगती हैं। इसके अलावा विटामिन डी की कमी डिप्रेशन की वजह भी बन सकती है। 

डायबिटीज - कुछ स्टडी में सामने आया है कि अगर विटामिन डी कम हो जाए तो टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में विटामिन डी की कमी को नजरअंदाज न करें। 

मसल्स संबंधी समस्याएं -  विटामिन डी कम होने पर नर्व्स और मसल्स से जुड़ी समस्याएं देखी जात हैं। इसके साथ ही पार्किंसंस जैसी गंभीर बीमारी होने का रिस्क भी बढ़ सकता है।