Vrat Tips: सावन के महीने में बहुत से लोग व्रत, उपवास रखते हैं। इसके बाद आने वाले महीनों में जन्माष्टमी, गणेश चौथ और फिर नवरात्र में भी आप जरूर व्रत रखेंगी। व्रत-उपवास, आस्था से तो जुड़ा है ही, यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन भी होता है। उपवास, हाई कॉलेस्ट्राल, हाई ब्लडप्रेशर और हृदय रोग जैसी समस्याओं से बचाव में भी मददगार होता है। हालांकि इस वजह से कुछ लोगों को वीकनेस और एसिडिटी जैसी समस्याएं होती हैं। लेकिन अगर आप उपवास के दौरान खान-पान के मामले में थोड़ा सतर्क रहेंगी और कुछ बातों का ध्यान रखेंगी तो आप खुद को एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगी।

घी-तेल से करें परहेज
व्रत के दौरान अधिकतर लोग कुट्टू या सिंघाड़े के आटे से बनी पूड़ियां या पकौड़े खाते हैं। खाली पेट अधिक मात्रा में फैट का सेवन करने से पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप व्रत के दौरान इस आटे से रोटी या चीला बनाकर खाएं। साबूदाना या सावां (व्रत के चावल) से बनी खिचड़ी या पोहा खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कार्ब से आपको लंबे समय तक एनर्जी मिलेगी।

कंद-मूल का सेवन
व्रत के दौरान आलू और अरबी जैसी कंद-मूल वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए, लेकिन इन्हें तलने के बजाय उबाल कर खाना अधिक फायदेमंद होता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में विटमिन बी, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं, जो पौष्टिक होने के साथ पचने में भी आसान होते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स
शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरत होती है। इसलिए व्रत के दौरान भी अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर और छाछ जैसी चीजों को जरूर शामिल करें।

मौसमी फल
संतरा, आम, अमरूद, सेब और अंगूर जैसे मौसमी फलों को व्रत के अपने आहार में शामिल करें। इनमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स, शरीर को एनर्जी के साथ ताजगी भी देते हैं। इससे भरपूर फाइबर्स मिलेंगे, जिससे आपको भूख का एहसास भी कम होगा।

पीती रहें पानी
व्रत के दौरान शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, जूस और लस्सी जैसे तरल पदार्थों का सेवन करती रहें।

चाय-कॉफी से रहें दूर
व्रत के दौरान सुस्ती दूर करने के लिए कुछ लोग चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसके बदले नीबू पानी पीना ज्यादा फायदेमंद है, इससे शरीर में मौजूद नुकसानदेय तत्व बाहर निकल जाते हैं।

संतुलित मात्रा में खाएं
व्रत के दौरान कुछ लोग सामान्य दिनों की तुलना में अधिक मात्रा में फलाहार खा लेते हैं या लंबे समय तक खाली पेट रहते हैं। इससे पाचन तंत्र पर अनावश्यक दबाव पड़ता है और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए व्रत के दौरान संतुलित मात्रा में खाना चाहिए।

मिर्च-मसाले से दूर रहें
कुछ लोग व्रत के भोजन को चटपटा बनाने के लिए उसे तैयार करते वक्त अधिक मात्रा में मिर्च-मसाले का प्रयोग करते हैं, यह पाचनतंत्र के लिए बहुत नुकसानदेय होता है। इसलिए व्रत का आहार सादा-सुपाच्य होना चाहिए।  

ड्राई फ्रूट्स भी फायदेमंद
व्रत के दौरान सीमित मात्रा में काजू, किशमिश, बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी फायदेमंद है। इसलिए व्रत के दौरान मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकती हैं। व्रत के दौरान अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो हेल्दी-एनर्जेटिक महसूस करेंगी।