Weekand Trip Plan: जून के महीने में देश की राजधानी समेत अन्य जगहों पर गर्मी बहुत अधिक बढ़ गई है। चिलचिलाती तेज धूप और भीषण गर्मी से लोग परेशान होने लगे हैं। ऐसे मौसम में सबके मन में किसी ठंडी जगह पर जाने का ख्याल जरूर आता होगा। बता दें कि अगर आप दिल्ली या उसके आसपास की जगहों में रहते है तो वीकेंड पर हिल स्टेशनों की सैर के लिए जा सकते हैं।

वीकेंड पर घूमें ठंडी-ठंडी जगह
हालांकि सफर के लिए वक्त और पैसा दोनों की ही जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप राजधानी के करीब कुछ खास जगहों को घूमने जा सकते हैं। खास बात ये है कि दिल्ली के पास इन ठंडी जगहों पर पहुंचने और घूमने में वक्त कम लगेगा और पैसा भी कम ही लगेगा। ऐसी जगहों में जाने के लिए आपको छुट्टी की भी जरूरत नहीं होगी। ज्यादातर ऑफिस में शनिवार और रविवार की छुट्टी रहती है तो वीकेंड पर दिल्ली के पास स्थित ऐसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं जहां महज 2 हजार में आसानी से छुट्टी का आनंद लिया जा सके।

नैनीताल(Nainital Tour) 
दिल्ली से नैनीताल की दूरी लगभग 7 घंटे की है। राजधानी से नैनीताल के लिए बस, टैक्सी या निजी वाहन से नैनीताल तक पहुंचा जा सकता है। बजट ट्रिप के लिए बेस्ट ऑप्शन बस या ट्रेन रहेगा। दिल्ली से रात 10 बजे रानीखेत एक्सप्रेस पकड़ें और काठगोदाम तक 200 रुपये में सफर करें। वहां से 100 रुपये में नैनीताल के लिए बस मिल जाएगी। इसके अलावा रुकने के लिए 500 रुपये में होटल में कमरा या होम स्टे में रुक ठहर सकते हैं। धर्मशाला में रुकने का खर्च और भी कम आएगा। वहां घूमने का एक दिन का खर्च लगभग 300 रुपये तक आ सकता है। गर्मियों के मौसम में ठंडक का अहसास कराने के लिए नैनीताल घूमने जा सकते हैं।

नैनीताल की सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है नैनी झील, इसके अलावा आप नैना देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरिता ताल, एक्वेरियम, स्नो व्यू प्वाइंट और टिफिन टॉप पर भी घूम सकते है।

ये भी पढ़ें: Delhi Tourist Places: दिल्ली घूमने जाएं तो मिस न करें 5 जगहों की विज़िट, दुनियाभर से पहुंचते हैं यहां टूरिस्ट

मसूरी(Mussoorie Tour)
दिल्ली से मसूरी का सफर 8 घंटे का है। दिल्ली से मसूरी के लिए बस ले सकते हैं जिसका किराया लगभग 300 रुपये आएगा। वहीं ट्रेन से देहरादून तक का किराया जनरल डिब्बे में 150 रुपये तक होगा। देहरादून से मसूरी के लिए 50 रुपये में बस मिल जाएगी। बजट के लिए 200 रुपये में धर्मशाला में रूक सकते हैं। सस्ते होम स्टे भी ऑनलाइन तलाश सकते हैं। मसूरी में घूमने के लिए स्कूटी किराए पर ले सकते हैं। जिसका एक दिन का खर्च लगभग 300 रुपये तक आएगा।

मसूरी से हिमालय की विशाल चोटियों का शानदार नजारा देखने को मिलता है। केम्पटी फॉल्स जो लगभग 11 कि.मी है। भट्टा झरना प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी प्रसिद्ध है। इसके अलावा लाल टिब्बा, गन हिल, मसूरी झील, हैप्पी वैली और कंपनी गार्डन हैं।

ये भी पढ़ें: IRCTC Vaishno Devi Tour Package: गर्मियों की छुट्टी में जाएं मां वैष्णो देवी धाम; मात्र 8160 रुपये में टूर पैकेज, दोबारा नहीं मिलेगा मौका

लैंसडाउन(Lansdowne Tour)
दिल्ली से लैंसडाउन की दूरी लगभग 280 किलोमीटर है। सात घंटे का सफर तक करके लैंसडाउन पहुंचा जा सकता है। लैंसडाउन पहुंचने के लिए मसूरी एक्सप्रेस कोटद्वार का सफर कर सकते हैं। कोटद्वार से लैंसडाउन 40 किमी दूर है। यहां से सस्ते में बस मिल जाएगी। सफर में लगभग 500 रुपये तक खर्च हो सकते हैं। बजट में होटल या होम स्टे पहले ही ऑनलाइन बुक करा लें। ठहरने और खाने पीने में एक हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है।

यहां पर कालेश्वर महादेव मंदिर , तारकेश्वर महादेव मंदिर, भैरव गढ़ी मंदिर और भीम पकोड़ा लैंसडाउन के पास कुछ प्रसिद्ध मंदिर हैं। शरद ऋतु के दौरान इस हिल स्टेशन पर 'शरदोत्सव'(शरद ऋतु का त्योहार) भी आयोजित किया जाता है। लैंसडाउन में यात्री अपना फुरसत का समय बिता सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Dharmshala Tour Plan: गर्मियों की छुट्टियों में करें मिनी स्विट्जरलैंड की सैर; सिर्फ 7000 रुपये में करें खूब इन्जॉय

कसौली(Kasauli Tour)
दिल्ली के नजदीक कसौली है, जो लगभग 290 किमी दूर है। यह हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में मौजूद है। यहां का ठंडा मौसम और शांत वातावरण आपकी वीकेंड ट्रिप को सुकून देने वाला बना सकता है। इसके अलावा भीमताल की सैर के लिए भी जा सकते हैं।

कसौली में आप बाबा बालक नाथ मंदिर, शिर्डी साईं बाबा मंदिर, क्राइस्ट चर्च, सनसेट पॉइंट, मंकी पॉइंट, चीर्स्ट और बैपटिस्ट चर्च घूम सकते है।