World Pizza Day 2024: दुनियाभर में पिज्जा को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। इसकी लोकप्रियता के चलते ही हर साल 9 फरवरी को वर्ल्ड पिज्जा डे सेलिब्रेट किया जाने लगा है। इस खास दिन को आप भी अगर सेलिब्रेट करते हुए एन्जॉय करना चाहते हैं तो घर पर टेस्टी पिज्जा तैयार कर सकते हैं। बच्चों के बीच तो पिज्जा काफी पसंद किया जाता है, बड़े भी इसे चाव से खाते हैं। घर पर आप तवा पिज्जा को बेहद आसानी से बना सकते हैं। इसे बच्चों को सर्व करेंगे तो उनके चेहरे खिल उठेंगे। आइए जानते हैं तवा पिज्जा बनाने की रेसिपी। 

तवा पिज्जा बनाने के लिए सामग्री
मैदा - 2 कप
सूखा खमीर - 1 टी स्पून
चीनी - 1 टी स्पून
जैतून तेल - 1 टेबलस्पून
पिज्जा सॉस - 1/2 कप
शिमला मिर्च स्लाइस - 1/2 कप
पतले कटे प्याज - 1/2 कप
मोजेरेला चीज़ कसा - 1 कप
सूखा ओरेगानो - जरुरत के मुताबिक
चिली फ्लैक्स - 2 चुटकी
मक्खन - 1 टी स्पून

तवा पिज्जा बनाने की विधि
टेस्टी तवा पिज्जा बनाना काफी सरल है। इसके लिए सबसे पहले पिज्जा बेस बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। पहले एक कटोरे में 2 टेबलस्पून गुनगुना पानी लें और उसमें सूखा खमीर और चीनी डालकर मिक्स करें। इसे ढककर 5 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके बाद एक बड़ी बाउल में मैदा डालें और उसमें खमीर का पानी मिक्स कर दें। 

इसमें जैतून का तेल और स्वादनुसार नमक भी डालें। इसके बाद जरूरत के मुताबिक पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें। आटे को गूंथने के बाद 1 घंटे के लिए गीले कपड़े से ढककर रख दें। तय समय के बाद आटे को एक बार और गूंथें और फिर उसके बाद आटे की 3 बड़ी लोई बनाएं और उनसे 7 इंच व्यास के गोल मैदे के बेस बना लें।  

हर बेस में कांटे की मदद से हल्के से छेद करें और बेकिंग ट्रे पर रखकर 5 मिनट तक बेक कर लें। अब पिज्जा बेस को सूखी, समतल जगह पर रखें और उस पर पिज्जा सॉस डालकर फैला लें। इसमें प्याज की स्लाइस, शिमला मिर्च को समान रूप से फैलाएं। इसके बाद कसा हुआ मोजेरेला चीज छिड़कें और सूखा ओरेगानो और चिली फ्लैक्स डाल दें। 

आखिर में पिज्जा बेस पर जैतून का तेल फैलाएं। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उस पर आधा चम्मच मक्खन डालकर गर्म करें। मक्खन पिघलने पर पिज्जा बेस को उस पर रखें और 5-7 मिनट तक सेकें, जब तक कि चीज़ पिघलने न लगे। पिज्जा के साथ चीज मिक्स होने के बाद पिज्जा तवे से उतार लें। टेस्टी तवा पिज्जा तैयार है। इसके पीस कर बच्चों को सर्व करें।