Logo
Relationship Tips: हर किसी की जिंदगी में सच्चे दोस्त का बड़ा महत्व होता है। ऐसे में जरूरी है कि हमारे आसपास मौजूद दोस्तों में से मतलबी और बनावटी दोस्तों की भी पहचान कर ली जाए।

Relationship Tips: हर किसी की जिंदगी में दोस्त बेहद अहम होते हैं। किसी की गुड बुक में गिने चुने दोस्त होते हैं तो किसी की में इनकी काफी संख्या होती है। हालांकि, दोस्ती की सही पहचान मुसीबत के वक्त ही होती है। आपके आसपास भी अगर दोस्तों का जमावड़ा रहता है तो अब वक्त आ गया है कि आप उनमें से पहचान लें कि कौन आपका सच्चा दोस्त है और कौन दोस्ती के नाम पर दिखावा कर रहा है या आपसे मतलब से ताल्लुक रखा हुआ है। आप कुछ संकेतों और बातों पर गौर कर आसानी से इस बात की पहचान कर सकते हैं कि आपका दोस्त मतलबी और बनावटी है या फिर वो आपके प्रति सच्ची भावनाएं रखता है। 

सच्चे-झूठे दोस्त में अंतर - किसी भी शख्स की जिंदगी में सच्चा दोस्त इमोशनल सपोर्ट का बड़ा माध्यम होता है। आप अगर कहीं गलत हैं या आपको नुकसान हो सकता है तो सच्चा दोस्त प्रैक्टिकल होकर अपनी राय देता है। कुछ शोधों में सामने आया है कि जिन लोगों के पास सच्चे और अच्छे दोस्तों का साथ होता है उन्हें कम तनाव होता है। इससे फिजिकल और मेंटल हेल्थ भी बेहतर बनती है। दिखावटी दोस्त जब भी आपको जरूरत होती है तो आपसे कन्नी काटते नजर आते हैं और सपोर्टिव नहीं होते हैं। 

जरूरत पर काम न आना - मतलबी या बनावटी दोस्त की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी जरूरत के मौके पर उन्हें याद करें। अगर आपका दोस्त मतलबी है तो वो हमेशा जरूरत के वक्त कुछ न कुछ बहाना बना देगा। जो जरूरत पर काम न आए ऐसे दोस्तों से दूरी बनाना ही बेहतर होता है। 

वन साइडेड फ्रेंडशिप - आपके दोस्तों की लिस्ट में कुछ ऐसे भी फ्रेंड होंगे जिनसे बात करने पर आपको एकतरफापन महसूस होता होगा। वे जब भी बात करेंगे तो सिर्फ अपनी बात ही करेंगे। आपकी बात और राय में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे। ऐसे दोस्तों को आपकी भावनाओं की ज्यादा फ्रिक नहीं होती है इसीलिए इनसे डिस्टेंस बना लें। 

विश्वास की कमी - जिन दोस्तों पर आप पूरी तरह से भरोसा नहीं कर सकते हैं उनसे आपको दूरी बना लेना चाहिए। जैसे-जैसे दोस्ती पुरानी होती जाती है इस बात का पता चलता जाता है कि हम दोस्त पर भरोसा कर सकते हैं या नहीं। जो दोस्त भरोसे पर खरा नहीं उतरता है, वो वक्त पड़ने पर आपको छोड़कर भाग भी सकता है। 

पीठ पीछे बुराई - जिंदगी में कई बार ऐसे लोगों से दोस्ती हो जाती है जो मुंह पर तो आपकी काफी तारीफ करते हैं लेकिन पीठ होते ही जमकर बुराई शुरू कर देते हैं। ऐसे दिखावटी और मतलबी दोस्त आपके सीक्रेट को भी दूसरों से नमक-मिर्च लगाकर शेयर करते हैं। इसलिए जरूरी है कि ऐसे दोस्त आपकी फ्रेंड लिस्ट में से डिलीट हो जाएं।

5379487