Logo
Mental Health: इन दिनों सोनी सब चैनल पर टेलीकास्ट हो रहे शो ‘वंशज’ में शालिनी तलवार के किरदार में मोना वासु नजर आ रही हैं। शो में वे काफी फिट नजर आ रही हैं। खुद को कैसे फिट रखती हैं मोना, जानिए उनकी ही जुबानी।

Mental Health: जिस एक्टिंग प्रोफेशन में मैं हूं, वहां फिट रहना मेरे प्रोफेशन की डिमांड है। लेकिन इसे लेकर मैं स्ट्रेस नहीं लेती हूं। मैं अपने वेट से ज्यादा अपनी हेल्थ को प्रॉयोरिटी देती हूं। ऐसे में बिना किसी एक्सट्रा एफर्ट के वेट अपने आप ही मैनेज रहता है। मेरे लिए फिटनेस सबसे जरूरी है और उसके लिए रेग्युलर वर्कआउट के साथ योगा भी करती हूं।

फिटनेस पर फोकस
हम एक्टर्स का बहुत हैक्टिक और बिजी शेड्यूल होता है। लेकिन इसके बावजूद भी अपनी फिटनेस को लेकर जरा भी कोताही नहीं बरतते हैं। मुझे मालूम है कि टाइम निकालना मुश्किल है, लेकिन कोशिश रहती है कि रोज थोड़ा बहुत वर्कआउट और योग कर लूं। वैसे भी टाइम किसी को भी नहीं मिलता, टाइम निकाला जाता है।

डाइट प्लान
खाना तो हम सब डेली दो-तीन बार खाते हैं। लेकिन मेरे हिसाब से सबसे जरूरी है कि हम ओवर ईटिंग से बचें। हम चाहे मन का खाएं या डाइट प्लान के हिसाब से, लेकिन शाम 6 बजे के बाद कुछ भी खाने से परहेज करें। इससे ना केवल हमारा वेट मेंटेन रहेगा बल्कि हमको नींद भी बहुत अच्छी आएगी। इससे हम बहुत हलका भी महसूस करते हैं। अपने आप को एक रूटीन में रखें, इससे हम फिट बने रहते हैं। जहां तक मेरे डाइट प्लान की बात है तो मैं बहुत ही सिंपल सी लड़की हूं और मेरा डाइट प्लान भी बहुत नॉर्मल है। मैं कोई फैंसी डाइटरी आइटम या फिर सप्लीमेंट्स नहीं लेती। मैं बाहर का नहीं केवल अपने घर का बना खाना ही खाती हूं। घर के खाने में भी कोशिश करती हूं कि वो कम तेल-मसाले का बना सिंपल खाना हो। लेकिन चटपटे टेस्ट लेने के लिए कभी-कभी चीट मील ले लेती हूं। मुझे चाट खाने का बहुत शौक है तो कभी-कभार इसे भी खा लेती हूं। इन दिनों मैं ‘वंशज’ की शूटिंग के लिए उमरगांव में रह रही हूं, तो यहां के माहौल और शेड्यूल के अनुसार अपने नए डाइट प्लान को सेट कर रही हूं।

वर्कआउट रूटीन
मैं अपने वर्कआउट रूटीन में वेट्स और योगाभ्यास का मिश्रण करती हूं। इससे मेरी बॉडी स्ट्रॉन्ग और लचीली रहती है। इसके साथ ही मैं रोज थोड़ी बहुत वॉकिंग भी करती हूं ताकि शरीर में ताजगी बनी रहे। सुबह-सुबह की वॉक बॉडी को एनर्जेटिक बनाती है।

मेंटल फिटनेस
मेरा मानना है कि फिजिकल फिटनेस जितनी जरूरी है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी है मेंटल फिटनेस। मेंटल फिटनेस के लिए मैं नियमित ध्यान और योगाभ्यास करती हूं। इसके अलावा, मैं डेली अपने लिए मी टाइम जरूर निकालती हूं, जिसमें मैं अपने मनपसंद काम करती हूं और रिलैक्स होती हूं। यह मुझे मानसिक रूप से शांत और खुश रखता है। 

मोना वासु
 

5379487