Logo
पैरों की स्किन पर लोग कम ही ध्यान देते हैं। इस वजह से वो डल, रफ हो जाती है या उस पर टैनिंग दिखने लगती है। आपके पैरों की स्किन सॉफ्ट, क्लीन और टैनिंग फ्री नजर आए, इसके लिए आप यहां बताए जा रहे पैक्स को अप्लाई कर सकती हैं।

Pedicure At Home: अधिकतर महिलाएं अपनी फेस स्किन का तो खयाल रखती हैं। लेकिन पैरों की स्किन की उतनी देखभाल नहीं करती हैं, जितनी जरूरत होती है। इससे पैरों का वह हिस्सा, जो सीधा धूप के संपर्क में रहता है, वह अलग-सा नजर आता है। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए उन्हें सैलूंस में जाकर पेडिक्योर करवाना पड़ता है। लेकिन उसके बाद भी प्रॉपर केयर नहीं करने की वजह से कुछ दिन बाद पैरों की पहले वाली स्थिति वापस हो जाती है। अगर आप भी अपने पैरों की स्किन से जुड़ी ऐसी समस्याओं से परेशान हैं तो कुछ सरल उपाय अपनाकर अपने पैरों को सुंदर और नरम बनाए रख सकती हैं। 

स्क्रबिंग
पैरों की त्वचा पर मौजूद गंदगी को हटाने के लिए रेग्युलर स्क्रबिंग करें। पैरों की टैनिंग हटाने के लिए टूथपेस्ट, सोडा और नीबू का पैक काफी मददगार साबित होता है। बेकिंग सोडा और नीबू, त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। नीबू में मौजूद विटामिन-सी, त्वचा पर हाइपिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। 

टूथपेस्ट-बेकिंग सोडा-नीबू
इस पैक को बनाने के लिए एक कांच की कटोरी में टूथपेस्ट लें। इस पेस्ट में एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा नीबू का रस मिलाएं। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और ब्रश की मदद से इसे पूरे पैरों पर लगाएं। अब नीबू के छिलके से पैरों को कुछ देर स्क्रब करें। कुछ देर तक इस पेस्ट को पैरों पर लगा रहने दें और फिर पैरों को पानी से साफ कर लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से पूरी तरह से टैनिंग से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा पैरों की स्क्रबिंग के लिए कॉफी और शहद को मिलाकर पैरों की त्वचा पर स्क्रब कर सकती हैं। इससे पैर साफ होंगे और त्वचा नरम भी रहेगी।

बेसन और दही
दही और बेसन को एक साथ अच्छे से मिलाकर पैरों पर 30 मिनट लगाए रखें और फिर पैरों को धो लें। दही पैरों को मॉयश्चराइज करेगा और बेसन टैनिंग को हटाने में असरदार साबित होगा। इसमें ज्यादा बेहतर परिणाम के लिए नीबू का रस भी मिला सकती हैं।

संतरा और कच्चा दूध
अगर आप चाहती हैं कि आपके पैर मुलायम नजर आएं तो संतरा काफी असरदायक रहेगा। आप दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पावडर ले लें और इसमें तीन चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को आप पैरों पर अप्लाई करें। करीब तीस मिनट बाद पैरों को धो लें। संतरे में विटामिन-सी होने के साथ स्किन व्हाइटनिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। अगर आपके पैरों में टैनिंग ज्यादा हो रही है तो एक बड़े चम्मच संतरे के पावडर में एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लें। इसके साथ एक चम्मच कच्चा दूध और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस पेस्ट को पैरों पर लगाने से टैनिंग को दूर करने में मदद मिलेगी। 

ईनो-नीबू का पैक
नीबू के रस और ईनो का पैक भी आप टैनिंग दूर करने के लिए पैरों पर लगा सकती हैं। सबसे पहले एक कटोरी में गर्म पानी लें। इसमें ईनो का एक पाउच डालें। अब एक चम्मच नीबू का रस मिलाएं। इसे सही से मिलाने के बाद इसमें नारियल का तेल, शैंपू की कुछ बूंदें, एक चम्मच कॉफी पावडर और दो चम्मच आटा डालकर मिक्स कर लें। इसे टैनिंग वाले एरिया पर 10 मिनट तक रगड़ें। आपको पहली बार में ही फर्क महसूस होगा।

रेग्युलर करें केयर
क्लीन-सॉफ्ट स्किन के लिए आपके पैरों को रेग्युलर केयर की जरूरत होती है। इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखें। जब आप बाहर जाती हैं, आपके पैरों पर धूल, मिट्टी, गंदगी लग जाती है। इसलिए रोजाना बाहर से घर आकर शाम के समय अपने पैरों को गुनगुने पानी में अच्छे से धोएं और फिर साफ तौलिए के साथ उन्हें हल्के-हल्के पोंछ लें। पैरों को धोने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप उन्हें मॉयश्चराइज भी करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले अपने पैरों को मॉयश्चराइज करना बिल्कुल ना भूलें।  

स्किन केयर
शहनाज हुसैन

 

5379487