Logo
Success Mantra: अगर आप भी जीवन में आने वाली बाधाओं और समस्याओं से परेशान रहती हैं तो एक स्ट्रेटजी के साथ चलें। इससे आपकी राह में आने वाली बाधाएं देखते-देखते खत्म हो जाएंगी। आप निरंतर सफलताएं पाती रहेंगी।

Success Mantra: बहुत बार महिलाओं के साथ ऐसी स्थिति आ जाती है कि वे जिस भी काम को हाथ में लेती हैं, पूरा ही नहीं हो पाता है। बार-बार जब यह होता है तो उनका मन हताश-निराश हो जाता है। अगर आप भी इस तरह की मन:स्थिति से गुजर रही हैं तो सबसे पहले यह जान लें कि बाधाएं केवल आपके जीवन में नहीं आती हैं, ये सभी के जीवन में आती हैं। इन बाधाओं के सामने आपको कभी हार नहीं माननी है। साहस के साथ ना केवल इनका सामना करना है, इन्हें जीतना भी है। इसके बाद खुशियां आपकी मुट्ठी में होंगी। इसके लिए आपको कुछ बातें अमल में लानी होंगी। 

कभी मुश्किलों से ना घबराएं
आप जान लें कि कोई भी काम सहज-सरल नहीं है। किसी भी काम में छोटी-मोटी बाधाएं आना एक सहज सी बात है। लेकिन इससे घबराना या इन्हें बड़ा करके आकना आपके लिए नुकसानदायक होगा। इनसे घबराना छोड़कर अपनी योजना के मुताबिक आगे बढ़ती रहें, अपने को खूबसूरत अंजाम दीजिए। बस आपके भीतर यह आत्मविश्वास होना चाहिए कि अपनी सूझबूझ से हर बाधा को पार कर लेंगी। 

अनुभवी लोगों से सलाह लें
अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए इन्हें समझना जरूरी है, पहले समझें फिर सोचें कि आपके सोशल या प्रोफेशनल सर्कल में कौन ऐसा व्यक्ति है, जो आपको सही सलाह देकर आपका मार्गदर्शन कर सकता है। ऐसे लोगों से संपर्क करें और उन्हें पूरी बात बताते हुए समाधान सुझाने का आग्रह करें। यकीन करें, बहुत हद तक आपकी अड़चनें केवल सही व्यक्ति से सलाह लेकर दूर हो जाएंगी।

अड़ी ना रहें
अगर आपके काम में लगातार बाधाएं आ रही हैं तो समझने की कोशिश करें कि कहीं आपके काम करने के अंदाज या प्लानिंग में कोई कमी तो नहीं है। बुद्धिमानी इसी में है कि प्लानिंग और एग्जीक्यूशन के तरीके में बदलाव लाएं, अपनी जिद पर अड़े रहने से आप कभी सफल नहीं रहेंगी, दूसरों से पिछड़ जाएंगी। साथ ही अपना सही आकलन भी करें और अपने लक्ष्य तक पहुंचने का नया रास्ता चुनें। यह सोच आपको कामयाबी की राह पर लाएगी। जीवन में किसी भी काम को हाथ में लें तो आसानी से हार नहीं मानें, बाधाओं से निपटें। जब बार-बार प्रयासों के बाद भी साहस के साथ सफलता ना मिल रही हो, अपना समय, ऊर्जा और धन बर्बाद हो रहा हो तो ऐसे काम को प्रेस्टीज इश्यू ना बनाकर, उससे दूरी बना लें। ऐसे में अनावश्यक जोश और बहादुरी नहीं बल्कि समझदारी दिखानी चाहिए। आपको समय रहते मान लेना चाहिए कि यह काम आपकी क्षमता से बाहर है, इसे छोड़ देने में ही भलाई है। इसके बाद आप किसी सही और सार्थक ढंग से किसी नए काम में जुट सकेंगी।

अपने काम पर विश्वास रखें
मन में विश्वास रखें कि आप जो काम कर रही हैं, वह आपके लिए जरूरी है। इससे आपके मन में उत्साह बना रहेगा। आप अपना काम अपनी पूरी ऊर्जा, बुद्धिमत्ता और कौशल से कर सकेंगी। लेकिन जब आपको अपनी योजना या प्रोजेक्ट पर खुद ही भरोसा नहीं रहेगा या आपने उसे आधे-अधूरे मन से किया तो आप सफल नहीं हो सकेंगी। यह जान लीजिए, जब नजरिया बदलता है तो फिर नजारे भी बदल पाते हैं। आप तय करें कि आपको क्या करना है। आपका विजन क्लीयर होना चाहिए।

फैसले लेने से पहले सोचें
हॉर्वर्ड बिजनेस रिव्यू के एक्सपर्ट्स का कहना है कि परिस्थितियां चाहे जैसी हों, कभी भी आवेश में आकर या भावनात्मक होकर कोई फैसला नहीं लेना चाहिए। हो सके तो अपनी पिछली असफलताओं के कारण होने वाले नुकसान को भी ध्यान में रखें। फैसले सोच-समझकर ही लें। आप जब इस तरह अपने करियर में स्ट्रेटजी रखेंगी तो हमेशा सफलताएं पाती रहेंगी। 

सेल्फ मोटिवेशन
शिखर चंद जैन

5379487