Logo
अगर आपका बीता साल आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रहा और आप कुछ नया करना चाहते हैं, तो आपको अपनी लाइफ का एक नया ब्लू प्रिंट तैयार करना चाहिए। तभी आप इसे एक नया, प्रभावशाली और आकर्षक रूप दे सकेंगे।

एक शिल्पकार बड़े मनोयोग से अपनी किसी कृति को अंतिम रूप दे रहा था। तभी उसके शिल्प से प्रभावित एक प्रशंसक उसके पास आया और पूछा, ‘आप टेढ़े-मेढ़े और बेडौल पत्थरों से इतनी खूबसूरत चीजें कैसे बना लेते हैं?’ शिल्पकार ने मुस्कुरा कर कहा, ‘दोस्त, इन पत्थरों में खूबसूरती तो पहले से ही मौजूद होती है। मैं तो बस इनका अतिरिक्त अंश काट-छांट कर हटा देता हूं।’ कहने का मतलब है कि किसी वस्तु या जीवन को सुंदर बनाना या अपना मनचाहा रूप देना हमारे ही हाथों में होता है। कल से शुरू हो रहे नए साल में भी आप नई शुरुआत कर सकते हैं। बेंजामिन फ्रैंकलिन के अनुसार, नए साल को खूबसूरत और सार्थक बनाना है तो अपने दोषों और कमियों को दुश्मन समझकर उनसे युद्ध लड़िए, अपने पड़ोसियों के साथ मधुर व्यवहार कीजिए और हर नए साल किसी अच्छे इंसान की तलाश कीजिए। इसके लिए यहां बताए जा रहे सूत्र कारगर हो सकते हैं।

सोचें नहीं कर डालें: जिंदगी में कुछ पाने के लिए सिर्फ सोचना काफी नहीं है। आपको अपनी सोच और प्लान को इंप्लीमेंट भी करना पड़ेगा। इसलिए दिन-रात सिर्फ सोचने में वक्त बर्बाद न करके कामों को उनके महत्व और प्राथमिकता के हिसाब से करते भी चलें। जब आप एक के बाद एक काम करते चलेंगे, तो जल्द ही उपलब्धियां सामने नजर आने लगेंगी।

कठिन कामों पर पाएं विजय: यूएस स्थित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर डेविक मिंडेल कहते हैं, ‘आप अपनी जिंदगी के उस क्षेत्र को पहचानें, जो आपको बहुत कठिन लगता हो। फिर उस पर पूरी मेहनत और गंभीरता से काम करें। शुरुआती हिचकोलों के बाद जल्दी ही आपका काम आसान होने लगेगा। एक बार एक समस्या पर काम करें, फिर अगली समस्या को चुनें।

चुनौतियों को मौका समझें: जिंदगी में आसानी से कुछ भी नहीं मिलता। चुनौतियां तो पग-पग पर आपके सामने आएंगी। लेकिन इनसे घबराकर पीछा छुड़ाने की बजाय इन्हें खुद की काबिलियत साबित करने का मौका समझें। सरोद वादक अमान अली खां कहते हैं, ‘चुनौतियों को स्वीकारें और अपनी ऊर्जा एकत्रित करके उन पर एक साथ पूरी ताकत और दृढ़ संकल्प के साथ जुट जाएं। चुनौतियों से पीछा छुड़ाने के बहाने बनाएंगे, तो जिंदगी में बहुत पीछे रह जाएंगे।’

पूरा प्लान बनाएं: कॉरपोरेट गुरु अजीम जमाल कहते हैं कि अपने जीवन का एक निश्चित मकसद तय करें, फिर इसे हासिल करने की योजना बनाएं। बाधाएं तो आएंगी लेकिन इन्हें अनुशासन और लगन के बल पर पार करें। किसी काम को बीच में छोड़ने की आदत आपको कहीं का नहीं छोड़ेगी। सोच को पॉजिटिव रखें और निर्णय समय से लेने की आदत डालें।

अपने प्रति विश्वसनीय बनें: ‘डिजाइन युअर लाइफ’ के लेखक निक रिक्सन कहते हैं कि सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप खुद के प्रति विश्वसनीय रहें। जिंदगी की डिजाइनिंग असल में यह चुनना है कि चीजों को आप किस तरह देखना चाहते हैं और किस तरह हासिल करना चाहते हैं। इस दुनिया में जितनी चीजें बनाई गई हैं, उनके निर्माताओं का कांसेप्ट क्लियर था कि उनकी बनाई चीजें कैसे दिखेंगी और वे उन्हें कैसे बना सकेंगे? बस इसी तरह हमें अपनी जिंदगी का डिजाइन बनाते वक्त सब कुछ पहले से जानना होगा और इस मामले में बिल्कुल ईमानदार रहना होगा। बड़ा-स्पष्ट लक्ष्य बनाएं: पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीज अब्दुल कलाम ने कहा था कि छोटे सपने देखना पाप है। इसलिए कोई बड़ा लक्ष्य बनाएं और उसे पूरा करने में जुट जाएं। यह लक्ष्य पर्सनल, प्रोफेशनल या एकेडमिक कैसा भी हो सकता है लेकिन आपका लक्ष्य व्यावहारिक होना चाहिए। 

हौंसले रखें बुलंद: लाइफ कोच और मेटा फिजिशियन वारेन स्टैग कहते हैं, ‘आप अपनी जिंदगी में वाकई बदलाव चाहते हैं तो अपनी क्षमताओं के प्रति सशंकित ना रहें। आपका हौसला और आत्मविश्वास ऊंचा रहने पर ही आप आगे बढ़ सकेंगे। अगर आप पूरे समर्पण और हौसले के साथ ब्लू प्रिंट पर काम करेंगे, तभी यह साकार हो सकेगा। वरना एक फ्लॉप प्रोजेक्ट बन कर रह जाएगा। जिंदगी में हर दिन कुछ नया होता है, जिसे खुले दिल से स्वीकारें।

बुरी आदतों से निजात पाएं: काम टालने, आलस्य, नशा, नेगेटिव लोगों की संगत से दूर रहें। जिदंगी से अनावश्यक लोगों, चीजें और बोझ छांट दीजिए। जैसे बुके बनाने के लिए फूलों से अतिरिक्त पत्ते, टहनियां, काटते-छांटते हैं, तभी वह आकर्षक बन पाता है या जैसे उद्यान की साफ-सफाई ना हो तो जंगल बन जाएगा, ठीक उसी प्रकार जिंदगी से फालतू और बोझिल चीजों को ना हटाया जाए तो जिंदगी दुश्वारियों से भर जाएगी।

शिखर चंद जैन

5379487