Logo

LIVE: Budget 2024: रोजगार और कौशल विकास के लिए मिले 2 लाख करोड़, जानें केंद्रीय बजट में महिला, युवा और बजुर्गों को क्या मिला?

Budget 2024: रोजगार और कौशल विकास के लिए मिले 2 लाख करोड़, जानें केंद्रीय बजट में महिला, युवा और बजुर्गों को क्या मिला?

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार 23 जुलाई को 7वां बजट पेश किया। इसमें बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं को राहत देने कई प्रावधान किए गए हैं। सरकार का फोकस स्किल आधारित शिक्षा और रोजगार को बढ़ावा देना है। बजट में रोजगार और कौशल विकास के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है। वहीं 20 लाख महिलाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें सशक्त बनाने का प्रावधान किया गया है। पढ़ें बजट में महिलाओं, युवाओं व बजुर्गों से जुड़े मुख्य प्रावधान...। 

यहां देखें बजट स्पीच 

 

13:41 PM(2 months ago )

नई नौकरी पर मिलेगी ईपीएफओ प्रोत्साहन राशि

Posted by: S L Kushwaha

वित्त मंत्री ने श्रमिकों के रोजगार से जुड़ी एक योजना घोषित की है। इसेक तहत पहली नौकरी के शुरुआती चार वर्ष कर्मचारियों और नियोक्ताओं को EPFO प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सरकार अतिरिक्त कर्मचारी के ईपीएफओ योगदान के लिए दो साल तक 3,000 रुपए महीने की प्रतिपूर्ति करेगी। 

13:06 PM(2 months ago )

महिलाओं और लड़कियों के 3 लाख करोड़

Posted by: S L Kushwaha

केंद्रीय बजट 2024 में महिलाओं और लड़कियों के लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारणम ने कहा, पूर्वोत्तर क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की जाएंगी। 

 

12:49 PM(2 months ago )

NPS वात्सल्य स्कीम से बच्चों को मदद

Posted by: S L Kushwaha

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि NPS वात्सल्य स्कीम शुरू की जा रही है। इसके तहत पैरेंट्स नाबालिग बच्चों के लिए योगदान दे सकते हैं। बालिग होने पर इसे नियमित NPS खाते में तब्दील कर दिया जाएगा। 

 

12:35 PM(2 months ago )

शिक्षा, रोजगार और प्रशिक्षण के लिए 1.54 लाख करोड़

Posted by: S L Kushwaha

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री पैकेज का ऐलान किया है। बताया, इनका मुख्य मकसद रोजगार और प्रशिक्षण को मजबूत बनाना है। सरकार ने इसके लिए दो लाख करोड़ आवंटित किया है। सरकार ने शिक्षा, रोजगार और प्रशिक्षण के लिए 1.54 लाख करोड़ का प्रावधान किया है। 

12:23 PM(2 months ago )

उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख तक का एजुकेशन लोन

Posted by: S L Kushwaha

वित्तमंत्री ने बताया कि युवाओं के लिए नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। हायर एजुकेशन के लिए 10 लाख तक के एजुकेशन लोन का प्रावधान है। 1 लाख से कम सैलेरी पर EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को तीन किश्तों में 15 हजार की मदद मिलेगी।

12:20 PM(2 months ago )

ई-श्रम पोर्टल से दूर होंगी श्रमिकों की समस्या

Posted by: S L Kushwaha

वित्तमंत्री ने बताया कि मजदूरों के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया है, जो वन स्टॉप सेंटर की तरह काम करेगा। श्रम सुविधा एवं समाधान पोर्टल इंडस्ट्री और श्रमिकों के के बीच आने वाली परेशानियों को दूर करेगा।  NSP वात्सल्य अकाउंट्स शुरू किए जा रहे हैं। पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर मिलकर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करेंगे। 

12:12 PM(2 months ago )

ई-कॉमर्स और एक्सपोर्ट हब से रोजगार के मौके

Posted by: S L Kushwaha

वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में रोजगार के मौके तैयार किए जाएंगे। 50 मल्टी फूड प्रोडक्ट के लिए सहायता दी जाएगी। पीपीपी मॉडल से ई-कॉमर्स और एक्सपोर्ट हब भी बनाए जाएंगे।

12:09 PM(2 months ago )

1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराएगी सरकार

Posted by: S L Kushwaha

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, मोदी सरकार 1 करोड़ युवाओं को 500 कंपनियों में इंटर्नशिप की व्यवस्था करेगी। ताकि 12 महीने में वह रोजगार की व्यवहारिकता समझ सकें। कंपनियों के सीएसआर मद से युवाओं को 5000 महीना स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

12:05 PM(2 months ago )

मुद्रा लोन का दायरा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख

Posted by: S L Kushwaha

केंद्रीय फाइनेंस मिनिस्टर सीतारमण ने बताया, तरुण कैटेगरी में मुद्रा लोन का दायरा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया गया है। छात्रों को 3 फीसदी ब्याज पर लोन मिलेगा। सरकार का एमएसएमई क्लस्टर बढ़ाने पर जोर है।

12:01 PM(2 months ago )

20 लाख महिलाओं को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग

Posted by: S L Kushwaha

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ईपीएफओ के जरिए नई इंसेंटिव स्कीम शुरू की गई हैं। डीबीटी से 210 लाख युवाओं को फायदा होगा। महिला कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए सरकार नई योजना शुरू कर रही है। इस योजना में 20 लाख महिलाओं को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाएगी। कई नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। हायर एजुकेशन के लिए 10 लाख तक के एजुकेशन लोन का प्रावधान किया जा रहा है।

11:56 AM(2 months ago )

रोजगार, कौशल विकास के लिए 2 लाख करोड़

Posted by: S L Kushwaha

केंद्रीय बजट में 4.1 करोड़ युवाओं के रोजगार, कौशल विकास के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतरमण ने कहा, युवा कल्याण के लिए 1.48 लाख करोड़ पहले ही दिया जा चुका हैं। इस बजट में 9 प्राथमिकताएं हैं। कृषि विकास, रोजगार और कौशल, इंफ्रास्ट्रक्चर, नेक्सट जनरेशन रिफॉर्म सरकार सबके विकास के लिए प्रतिबद्ध है। मिडिल क्लास और रोजगार पर फोकस है।

5379487