भारतीय वायुसेना के चेन्‍नई में आयोजित एयर शो देखने आई भीड़ में तीन लोगों की मौत हो गई है। ये सभी लोग मरीना बीच पर वायुसेना का एयर शो देखने के लिए आए थे। मौत के बारे में डॉक्टरों का कहना है कि एक शख्‍स की मौत हीट स्‍ट्रोक के कारण हुई है। बाकी की मौत दम घुटने के कारण हुई हैं। वहीं 200 के करीब लोगों को तबियत खराब होने पर अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।  

चेन्नई में मरीना बीच पर भारतीय वायुसेना ने अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एयर शो आयोजन किया था। इसको देखने के लिए लाखओं की संख्या में लोग सुबह 11 बजे से ही पहुंचने लगे थे। यहां पर बहुत सारे लोग छाते के सहारे चिलचिलाती धूप से खुद को बचाते दिखे। 

एयर शो को देखने के लिए लाखों लोग मरीना बीच पर एकत्र हुए थे। कहा यह भी जा रहा है कि भीड़ के प्रबंधन के लिए उचित व्‍यवस्‍था नहीं की गई थी। निकटवर्ती लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई एमआरटीएस रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए थे। बहुत सारे लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़ा होना भी मुश्किल हो रहा था। इसके बावजूद कई लोगों ने खतरा उठाकर यात्रा की और कई लोगों की ट्रेन तक छूट गई। 

यह भी पढ़ें : रेलवे में नियमों की खुलेआम उड़ रही धज्जियां; बलिया में एक्सप्रेस ट्रेन के AC कोच में बकरी लेकर चढ़ा शख्स, देखें Video

मरीना बीच पर भगदड़ जैसी स्थिति : पुलिस 
‘एयर शो' स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप पर लोगों की भारी भीड़ एकत्र हो गई। पुलिस ने बताया कि तीन एंबुलेंस यातायात जाम में फंस गईं और इन्हें निकालने के लिए पुलिस को कदम उठाने पड़े। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मरीना पर लगभग भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी। गर्म मौसम के कारण लगभग 12 लोग बेहोश हो गए और उनका सरकारी अस्पताल में इलाज किया गया।

एयर शो की शुरुआत कैसी रही?
इस आयोजन की शुरुआत भारतीय वायुसेना के विशेष गरुड़ बल के कमांडो के साहसिक कौशल के प्रदर्शन के साथ हुई। इसमें  उन्होंने बंधक को मुक्त कराने का एक मॉक अभियान किया। वहीं एयर शो में करीब 72 विमानों ने भाग लिया। इनमें सुपरसोनिक लड़ाकू विमान राफेल समेत डकोटा और हार्वर्ड, तेजस, एसयू-30, सारंग और सुखोई एसयू-30 विमान शामिल रहे।  

कौन- कौन मौजूद रहा?
इस आयोजन में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमरप्रीत सिंह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के विभिन्न मंत्री, चेन्नई की महापौर आर. प्रिया और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: भोपाल में NCB की बड़ी कार्रवाई: गुजरात ATS की मदद से पकड़ी 1800 करोड़ की ड्रग, 2 आरोपी गिरफ्तार