Logo
Bomb Threat to Planes:30 विमानों को बम की धमकी मिलने के बाद केंद्र ने DGCA प्रमुख को हटाया। गृह मंत्रालय ने NIA और IB से रिपोर्ट तलब की। धमकी से करीब 200 करोड़ का नुकसान हुआ है।

Bomb Threat to Planes: देश में लगातार विमानों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। शनिवार को 30 से अधिक विमानों को बम की धमकी मिली। इन धमकियों के चलते विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। सुरक्षा जांच के बाद ही उन्हें फिर से उड़ान भरने की अनुमति दी गई। इस वजह से सैकड़ों यात्री घंटों तक परेशान रहे। गृह मंत्रालय ने तुरंत सिविल एविएशन मंत्रालय और विमान सुरक्षा ब्यूरो से रिपोर्ट मांगी है।  

DGCA प्रमुख विक्रम देव दत्त को हटाया गया  
इन घटनाओं के बाद केंद्र सरकार ने DGCA प्रमुख विक्रम देव दत्त को उनके पद से हटाकर कोयला मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया है। इस बदलाव को धमकी से जुड़े मामलों के साथ जोड़ा जा रहा है। विमानों की सुरक्षा को लेकर उठे सवालों के बीच, यह कदम सरकार की सख्ती को दर्शाता है। विमानन क्षेत्र के अधिकारियों के साथ बैठक में यह तय किया गया कि भविष्य में ऐसे मामलों से निपटने के लिए और सख्त कदम उठाए जाएंगे।

BCAS ने एयरलाइंस को दिया भरोसा  
बम की धमकियों के बाद एयरलाइंस कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने विमान सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के साथ बैठक की। ब्यूरो के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने उन्हें भरोसा दिलाया कि भारतीय आसमान पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की धमकियों से निपटने के लिए सख्त सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। 

एक हफ्ते में 200 करोड़ का नुकसान  
बम की धमकी मिलने पर विमान को तय स्थान के बजाय नजदीकी हवाई अड्डे पर उतारा जाता है। इससे न केवल ईंधन का खर्च बढ़ता है, बल्कि यात्रियों को होटल में ठहराने और फिर से विमान की जांच का भी इंतजाम करना पड़ता है। रिपोर्ट के अनुसार, हर इमरजेंसी लैंडिंग में लगभग 3 करोड़ रुपये का खर्च होता है। इस हफ्ते 70 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को धमकी मिली, जिससे कुल 200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

लंदन और दुबई जा रहे विमानों को भी धमकी  
शुक्रवार देर रात एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा की एक-एक फ्लाइट को बम की धमकी मिली। विस्तारा की दिल्ली से लंदन जा रही फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट करना पड़ा, जबकि एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुबई से जयपुर आ रही फ्लाइट को जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। जांच के दौरान दोनों विमानों में कुछ संदिग्ध नहीं मिला।

फर्जी धमकी के आरोप में एक गिरफ्तार
मुंबई पुलिस ने फर्जी धमकी फैलाने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जबकि एक नाबालिग को हिरासत में लिया गया है। इसी बीच, दिल्ली पुलिस ने लगातार मिल रही धमकियों के बीच 6 FIR दर्ज की हैं और 10 सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया गया है, जो फर्जी बम धमकी फैला रहे थे।

5379487