Logo
IAF Airshow: मरीना बीच पर भारतीय वायुसेना का एयर शो देखने के लिए रविवार को सुबह 11 बजे से पहले ही लोग परिवार समेत एकत्र हो गए थे। कई लोग छाते के सहारे चिलचिलाती धूप से खुद को बचाते दिखे।

IAF Airshow: चेन्नई के मरीना बीच पर रविवार को भारतीय वायुसेना (IAF) के एयर शो के दौरान 5 दर्शकों की मौत हो गई। डीएमके सांसद कनिमोझी ने इस दुखद घटना की पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक, एक व्यक्ति को रॉयपेट्टा सरकारी अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन वहां पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी। मरीना बीच पर IAF के 92वें स्थापना दिवस के मौके पर यह एयर शो आयोजित हुआ।

जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग सुबह 11 बजे से पहले ही पहुंच गए थे और कई लोग तेज धूप से बचने के लिए छाते लेकर आए थे। एक सीनियर मेडिकल ऑफिसर ने कहा- पोस्टमॉर्टम के बाद ही मौत के कारण का पता चल सकेगा। 

ज्यादा भीड़ और गर्मी के कारण घटना हुई: कनिमोझी

  • सांसद कनिमोझी ने घटना पर शोक जताते हुए कहा, "चेन्नई के मरीना बीच पर आयोजित वायुसेना के कार्यक्रम के दौरान 5 लोगों की मौत बेहद दुखद और पीड़ादायक है। ज्यादा भीड़ और गर्मी के कारण यह घटना हुई। ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए बड़े जनसमूह को नियंत्रित करना जरूरी है। लोगों को भीड़ से बचना चाहिए।"
  • इसके अलावा एक अन्य शख्स के सनस्ट्रोक का शिकार होने की खबर है, जब वह बाइक चला रहा था। वह गोषा अस्पताल और वाल्लाजाह रोड के बीच ट्रैफिक में फंसा हुआ था, जहां उसे धूप के कारण चक्कर आ गए। एक चश्मदीद के मुताबिक, यहां वॉलेंटियर्स ने उसकी हालत देखकर बाइक से उतरने में मदद की।

एयर शो के लिए 15 लाख से ज्यादा दर्शक जुटाने पर सवाल
IAF के कार्यक्रम के लिए 15 लाख से ज्यादा दर्शक जुटाने की कोशिश पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस आयोजन में भीड़ को कंट्रोल करने और ट्रैफिक मैनेजमेंट की भारी कमी देखी गई। पुलिसकर्मी भी स्थिति संभालने में नाकाम रहे, जिससे पूरे क्षेत्र में अराजकता फैल गई। एयर शो से पहले ट्रैफिक डायवर्जन और पार्किंग के लिए बड़े पैमाने पर नियम लागू किए गए थे, लेकिन जैसे-जैसे समय करीब आता गया, भीड़ इतनी बढ़ गई कि मरीना बीच रोड के आसपास के रेलवे स्टेशनों पर भी भारी भीड़ जमा हो गई।

पीने के पानी के नहीं थे उचित इंतजाम, लोग सड़कों पर बेहोश
एयर शो के बाद हालात और बिगड़ गए जब भीड़ एक साथ बाहर निकलने लगी। वहां पीने के पानी की कोई उचित इंतजाम नहीं थे, जिससे लोग गर्मी और थकान से बेहाल हो गए। सड़कों पर वाहनों की भीड़ से लोग कई किलोमीटर तक पैदल चलने को मजबूर हुए।
 कई लोग सड़कों के किनारे थकान से बेहोश हो गए, इनमें बच्चे भी शामिल थे। एम्बुलेंस को रास्ता देने में भी पुलिस नाकाम रही, जिससे स्थिति और गंभीर हो गई।

स्वास्थ्य मंत्री का दावा- एयरफोर्स की मांगों के हिसाब से किए इंतजाम

  • तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमणियन ने कहा कि राज्य सरकार ने वायुसेना की मांगों के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं की थीं। चेन्नई नगर निगम और मेट्रो वॉटर ने अस्थायी शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था की थी।
  • बता दें कि एयर शो में गरुड़ फोर्स के कमांडो द्वारा एक बचाव अभियान का प्रदर्शन किया गया, साथ ही 72 विमानों ने भी आसमान में कलाबाजियां दिखाईं, जिनमें राफेल, तेजस, प्रचंड, और हेरिटेज विमान डकोटा शामिल रहे।
5379487