IMD Weather Forecast Today: (आज का मौमस कैसा रहेगा)  सोमवार ,2 सितंबर को देश के कई हिस्सों में मौसम का हाल बदला हुआ नजर आएगा। दिल्ली-NCR में जहां हल्की बारिश की संभावना है, वहीं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लगातार बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश के आसार बने हुए हैं। 

दिल्ली-NCR में गर्मी से मिलेगी राहत (Delhi Weather Update)
दिल्ली-NCR में पिछले तीन दिनों से तेज धूप के बाद, 2 सितंबर को मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। मौसम विभाग ने सोमवार को क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 3-4 सितंबर को बारिश में कमी आ सकती है, लेकिन 5 सितंबर के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।
ये भी पढें: Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में देर रात आई धूल भरी आंधी, देश के कई राज्यों में 5 दिन भारी बारिश का अलर्ट

तेलंगाना-आंध्र प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात (Andhra Pradesh Weather)
तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश से बाढ़ ( Floods in Telangana) जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बीते दो दिनों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 20 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी से बात की और हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया है।
ये भी पढें: 35 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट: पृथ्वीपुर-बिजावर में तापमान 45 पार, MP में अगले 3 दिन बदला रहेगा मौसम

हरियाणा और हिमाचल प्रदेश का मौसम (Himachal Pradesh Weather)
हरियाणा में 2 से 5 सितंबर के बीच अच्छी बारिश की संभावना (Rain in Haryana)  है। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी सितंबर के पहले सप्ताह में बारिश के आसार बने हुए हैं। हिमाचल में भी सोमवार को बारिश का यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। 
ये भी पढें: Weather Update Today: MP में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव, सीहोर-रायसेन समेत 21 जिलों में गिरेगा पानी

यूपी में बारिश के साथ शुरू हुआ सितंबर (UP Rain Alert)
उत्तर प्रदेश में सितंबर की शुरुआत बारिश के साथ हुई है। गौतम बुद्ध नगर, गाज़ियाबाद, बुलंदशहर और पश्चिमी यूपी के अन्य हिस्सों में सोमवार को हल्की बारिश देखी गई। मौसम विभाग ने 4 से 6 सितंबर के बीच पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकांश स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है। यूपी में गंगा के तटीय इलाके में बसे शहरों में भी भारी बारिश का असर दिख रहा है। कई जगह पर गंगा के घाट पानी में डूब गए हैं।

आज 11 राज्यों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने सोमवार को आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र में बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान और गुजरात में भी बारिश के आसार हैं। मराठवाड़ा, विदर्भ, कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। सरकार ने प्रशा राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति से बचने के लिए सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।