Action on tarmac langar: एयरपोर्ट पर जमीन पर बिठाकर यात्रियों को खाना परोसे जाने के मामले में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को सख्त एक्शन लिया। इस मामले में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BACS) ने इंडिगो एयलाइन पर 1.20 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया। वहीं मुंबई एयरपोर्ट को ऑपरेट कर रही कंपनी MIALपर 60 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। BACS ने एक दिन पहले ही  मामले में Indigo और मुंबई एयरपोर्ट को नोटिस जारी किया था। 

विमान के पास खाते पैंसेंजर्स का वीडियो आया था सामने
विमान के टरमैक के पास लंगर परोसने का  (tarmac langar) वीडियो मंगलवार को कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हुआ था। इसके बाद नागरिक उड्डयन निदेशालय (DGCA) एक्शन में आया था। वीडियो मुंबई एयरपोर्ट का था, जिसमें लेट हुई एक फ्लाइट के यात्री विमान के टरमैक पर बैठकर खाना खाते हुए नजर आ रहे थे। इस पर केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तुरंत संज्ञान लिया। सिंधिया ने देर रात मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके साथ ही डीजीसीए की ओर से एयरलाइन्स के लिए नए निर्देश जारी किए गए। 

ठंड की वजह से लेट हो रहीं फ्लाइट्स 
बीते कुछ दिनों में कोहरे और ठंड की वजह से कई फ्लाइट्स लेट चल रही हैं। ऐसे में पैंसेंजर्स को काफी परेशानी हो रही है। बीते दो दिनों मेेंं कुल मिलाकर 300 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसल हुई हैं। कई विमानों ने तो बाहर घंटे की देरी से उड़ान भरी। इससे पैंसेंजर्स ने नाराजगी दिखी। वहीं इस बीच मुंबई से गोवा जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में एक पायलट से मारपीट की भी घटना सामने आई थी। यात्री ने विमान की उड़ान में देरी होने और लंबे समय तक प्लेन में बैठे होने से तंग आकर पायलट को थप्पड़ मार दिया था।

सरकार ने एयरलाइन्स के लिए जारी किए निर्देश
सरकार ने यात्रियों को तकलीफ को देखते हुए एयरलाइन्स के लिए बीते दो दिनों में दो बार निर्देश जारी किए है। नए निर्देशों के मुताबिक अब फ्लाइट लेट होने पर एयरलाइन्यस को यात्रियो को इसका रियल टाइम अपडेट देना होगा। व्हाट्सएप्प, एसएमएस और ईमेल के जरिए उन्हें फ्लाइट के स्टेटस के बारे में बताना होगा। इसके साथ ही यात्रियों को इस बात की भी जानकारी देनी होगी कि फ्लाइट क्यों लेट हुई। एयरलाइन्स को सख्त निर्देश दिया गया है कि यात्रियों के साथ संवेदनशील ढंग से बर्ताव किया जाए।