Logo
Doctor Rape-Murder: सीबीआई टीम रविवार सुबह संदीप घोष के कोलकाता में बेलियाघाट स्थित आवास पर पहुंच गई थी। यहां 7 अफसरों की टीम ने देर शाम तक छानबीन की।

Doctor Rape-Murder: कोलकाता के आरजी कर हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के आवास पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने रविवार को 13 घंटे की लंबी छापेमारी के बाद कई अहम दस्तावेज जब्त किए। यह कार्रवाई अस्पताल के सेमिनार हॉल में 9 अगस्त को एक ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर केस की जांच के इतर की गई, जिसमें सीबीआई को कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच का भी जिम्मा सौंपा गया है। सीबीआई सोमवार को संदीप घोष का दोबारा पॉलीग्राफ टेस्ट कर रही है, साथ ही पूछताछ भी जारी है।

जांच अधिकारी बोले- छापेमारी में बहुत कुछ मिला
CBI टीम रविवार सुबह 8 बजे ही संदीप घोष के कोलकाता में बेलियाघाट स्थित आवास पर पहुंच गई थी। यहां 7 अफसरों की टीम ने देर शाम तक छानबीन की। इस तलाशी अभियान के बाद दस्तावेज जब्त किए गए। छापेमारी के बाद जब मीडिया ने जांच एजेंसी के अधिकारी से पूछा तो उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि बहुत कुछ मिला है। सूत्रों ने दावा किया है छापेमारी में भ्रष्टाचार से जुड़े अहम डिजिटल डॉक्यूमेंट्स सीबीआई के हाथ लगे हैं। 

सीबीआई भ्रष्टाचार केस की भी जांच कर रही

  • इस दौरान CBI टीम ने पूर्व मेडिकल सुपरिंटेंडेंट संजय वशिष्ठ और कोलकाता के अन्य 13 स्थानों पर भी छापे मारे। सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच ने उन लोगों के घरों और दफ्तरों की भी तलाशी ली, जो अस्पताल में मरीजों की देखभाल के लिए सामग्री की आपूर्ति में शामिल थे। संदीप घोष के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई आरोप पहले से ही लगे हुए हैं, जिनकी सीबीआई जांच कर रही है।
  • कलकत्ता हाईकोर्ट ने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई जांच के बाद यह मामला सीबीआई को सौंप दिया था। इस केस में संदीप घोष और अन्य अधिकारियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 420 (धोखाधड़ी) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए हैं।

डॉक्टर के साथ सेमिनार हॉल में हुई थी दरिंदगी
9 अगस्त को आरजी कर हॉस्पिटल के सेमिनार हॉल में 31 वर्षीय ट्रेनी डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद बेरहमी से गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी, जिससे देशभर में भारी आक्रोश नजर आया और बड़े पैमाने पर डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन किए। कोलकाता में यह प्रदर्शन आज भी जारी हैं। इस मामले में कोलकाता पुलिस ने सिविक वॉलेंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार किया है। सीबीआई की जांच में क्राइम सीन के साथ छेड़छाड़ की आशंका जताई गई है।

संदीप घोष के खिलाफ 15 अनियमितताओं के आरोप
आरजी कर अस्पताल के पूर्व अतिरिक्त अधीक्षक अख्तर अली ने कोलकाता पुलिस के पास वित्तीय अनियमितताओं की शिकायत की थी, लेकिन जब कोई समाधान नहीं मिला तो उन्होंने अदालत का रुख किया। शिकायत में उन्होंने कुल 15 अनियमितताओं का उल्लेख किया है। इन आरोपों में संदीप घोष, फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग के अधिकारी देबाशीस सोम और पूर्व उप प्राचार्य संजय वशिष्ठ को मुख्य आरोपी बताया गया है। इन पर अवैध लेनदेन, अतिरिक्त बिल देने, हेराफेरी और खर्च का हिसाब न रखने जैसे गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

5379487