Logo
Election Results 2024: इंडिया ब्लॉक के नेता डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलेट) की गिनती समेत अन्य मांगों को लेकर रविवार को चुनाव आयोग पहुंचे। लोकसभा चुनाव परिणाम 4 जून को आएंगे।

Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून (मंगलवार) को आएंगे। शनिवार को आए एग्जिट पोल में तीसरी बार मोदी सरकार की वापसी का अनुमान है। 3 पोल सर्वे में तो बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए को 400 सीटों के पार बताया जा रहा है। अब देखना है कि ऊंट किस करवट बैठेगा। लेकिन इससे पहले विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. में शामिल पार्टियों के नेता रविवार को चुनाव आयोग पहुंचे। कांग्रेस समेत अन्य दलों ने ईवीएम से पहले डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलेट) की गिनती और इसके नतीजे घोषित करने को मांग की। वहीं, इसके बाद बीजेपी डेलिगेशन भी इलेक्शन कमीशन पहुंचा और प्रमुख 4 मांगे अधिकारियों के सामने रखीं।

विपक्ष ने पोस्टल बैलेट की गिनती पर क्या कहा?
इंडिया ब्लॉक के डेलिगेशन में अभिषेक मनु सिंघवी, डी राजा, राम गोपाल यादव, संजय यादव, नासिर हुसैन, सलमान खुर्शीद और सीताराम येचुरी शामिल रहे। कांग्रेस नेता सिंघवी ने कहा कि सबसे पहले डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलेट) की गिनती करना, सबसे पहले इसके नतीजे घोषित करना बेहद अहम है। यह वैधानिक नियमों में बहुत स्पष्ट तरीके से उल्लेखित है। हमारी शिकायत है कि 2019 की गाइडलाइन के वैधानिक नियमों को अलविदा कह दिया गया। इसका नतीजा ये है कि इस पद्धति से ईवीएम की गिनती की जा सकती है और अगर पोस्टल बैलेट से पहले ईवीएम की गिनती खत्म हो जाती है। यह अब भी पूरी हो जाएगी। दूसरे शब्दों में कहें तो डाक मतपत्रों की गिनती और परिणाम पहले घोषित करने से पहले ईवीएम काउंटिंग की जरूरत नहीं है। यह हमारी प्रमुख शिकायत है। उन्होंने (चुनाव आयोग) हमें धैर्यपूर्वक सुना और हम एक कड़ी कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं।

इंडिया ब्लॉक की चुनाव आयोग से प्रमुख 5 मांगें
पहली: पोस्टल बैलट की गिनती और नतीजे EVM के रिजल्ट से पहले जारी हो।
दूसरी: सभी नियमों के तहत मतगणना हो और पर्यवेक्षक इन नियमों को लागू कराएं।
तीसरी: काउंटिंग की CCTV से मॉनिटरिंग की जाए, कंट्रोल यूनिट का वेरिफिकेशन हो।
चौथी: ईवीएम से जो वोटों का जो भी डेटा आए उसे पहले कन्फर्म किया जाए।
पांचवीं: EVM की सीलिंग को काउंटिंग के दौरान उसे वेरिफाई और कन्फर्म किया जाए।

चुनाव की अखंडता को कमजोर करने की कोशिश: BJP
इंडिया ब्लॉक के चुनाव आयोग से निकलने के बाद बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल भी चुनाव आयोग से मिला। इस दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आरोप लगाया कि कांग्रेस, I.N.D.I.A ब्लॉक के उनके सहयोगी, कुछ प्रेरित नागरिक समाज समूह और NGO बार-बार भारतीय चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। राजनीतिक दलों के एक वर्ग की ओर से बार-बार ऐसे प्रयासों के मद्देनजर आज चुनाव आयोग को हमें बुलाना पड़ा। चुनावी प्रक्रिया के खिलाफ उनके प्रयास लोकतांत्रिक संस्थानों पर सीधा हमला है।

बीजेपी की चुनाव आयोग से 4 प्रमुख मांगें
पहली- मतगणना में लगे चुनाव आयोग के हर अधिकारी इसकी प्रक्रिया से अच्छी तरह वाकिफ हो। चुनाव आयोग के प्रोटोकॉल्स का पालन सुनिश्चित हो। 
दूसरी- वोटों की गिनती और नतीजों के ऐलान के वक्त जरूरी प्रक्रियाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। 
तीसरी- विपक्ष द्वारा चुनावी प्रक्रिया को कमजोर करने के लगातार प्रयास पर संज्ञान लिया जाए। 
चौथी- इसके लिए जिम्मेदार राजनीतिक दलों और लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।  

5379487