Agniveer Reservations: पूर्व अग्निवीरों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पूर्व अग्निवीरों को सीमा सुरक्षा बल (BSF), सीआरपीएफ(CRPF), सीआईएसएफ(CISF) और आईटीबीपी(ITBP) सहित सभी केंद्रीय बलों की भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा फिजिकल में भी छूट मिलेगी। यह फैसला केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा लिया गया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी जानकारी
BSF डीजी नितिन अग्रवाल और CISF डीजी नीना सिंह ने यह जानकारी दी। नितिन अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि हमारे पास तैयार सैनिक हैं, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इसका फायदा सभी फोर्सेस को होगा। साथ ही पूर्व अग्निवीरों को भर्ती में 10% आरक्षण मिलेगा।

फिजिकल और आयु में भी मिलेगी छूट
बता दें कि हाल ही में अग्निपथ और अग्निवीर योजना को लेकर संसद में काफी हंगामा मचा था। यह आरक्षण केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) सहित सभी केंद्रीय बलों में लागू होगा। इसके अलावा फिजिकल और आयु में भी पूर्व अग्निवीरों को छूट दी जाएगी। पहले वर्ष में भर्ती के दौरान अग्निवीरों को आयु में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। इसके बाद अगले वर्ष की भर्ती के दौरान आयु में तीन वर्ष की छूट मिलेगी।