Agniveer Reservation: कारगिल विजय दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत 7 राज्य सरकारों ने अग्निवीर योजना को लेकर बड़ा फैसला लिया। शुक्रवार को दोनों राज्यों के मुख्यंत्रियों ने ऐलान किया कि पुलिस और सशस्त्र बलों में अग्निवीरों को विशेष आरक्षण दिया जाएगा। कितना रिजर्वेशन मिलेगा, अभी ये साफ नहीं है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय भी अग्निवीरों के लिए पैरा मिलिट्र्री फोर्स में 10 फीसदी पद आरक्षित करने का ऐलान कर चुका है। इससे अग्निवीरों को CAPF और असम राइफल्स भर्ती में आयु सीमा और फिजिकल टेस्ट में छूट मिलेगी।

सेना को युवा और सशक्त बनाने वाली योजना: CM यादव 
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने X पोस्ट में लिखा- आज कारगिल दिवस के अवसर पर हमारी सरकार ने फैसला किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार अग्निवीर जवानों को पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा। यह सेना को युवा और सशक्त बनाने के लिए अहम योजना है। 

कुछ पार्टियों के लिए राजनीति देश से बड़ी है: योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- ''प्रगति और समृद्धि के नए प्रतिमान स्थापित करने के लिए समय-समय पर किए गए सुधार किसी भी देश और समाज के लिए जरूरी हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में कई कदम उठाए गए। अर्थव्यवस्था को सम्मानजनक स्थिति देने और भारत को पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के साथ देश में हर सेक्टर में सुधार किए गए। हमें राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी ध्यान देना जरूरी है। इस सुधार के साथ सशस्त्र बल भी आगे बढ़े हैं। आज भारतीय सशस्त्र बल अल्ट्रा से लैस हैं- आधुनिक लड़ाकू विमान।''

''यूपी और तमिलनाडु में डिफेंस मैन्यूफ्रैक्चरिंग कॉरिडोर तैयार हो चुके हैं। हमारी सशस्त्र सेनाएं इस सुधार के साथ आगे बढ़ सकें, इसके लिए 10 लाख अग्निवीरों के मन में उत्साह है अग्निपथ योजना के तहत अपनी सेवाएं देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ राजनीतिक दल जिनके लिए राजनीति देश से बड़ी है, वे देश की कीमत पर राजनीति करना चाहते हैं। सुधार से जुड़ी, प्रगति से, समृद्धि से जुड़ी हर चीज में बाधा डालना उनका काम है। वे ऐसा लगातार करते हैं। विपक्ष ने इस मामले पर लोगों को गुमराह करने की कोशिश की। मुझे लगता है, हमें राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोच्च मानते हुए इस सशस्त्र बल सुधार के साथ आगे बढ़ना चाहिए।”

छत्तीसगढ़ सरकार की भी अग्निवीरों को सौगात
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा- "मुझे छत्तीसगढ़ के अग्निवीरों को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारी सरकार छत्तीसगढ़ के सभी अग्निवीरों को पुलिस कांस्टेबल, वन रक्षक और जेल प्रहरी के पदों पर भर्ती करेगी।"

4 भाजपा शासित राज्यों ने भी किया ऐलान
उत्तराखंड, गुजरात, ओडिशा और असम सरकार ने भी अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों में विशेष आरक्षण प्रदान करने का ऐलान किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि वह अलग-अलग फोर्स में अग्निवीरों को प्राथमिकता देगी। वहीं, ओडिशा सरकार 10 फीसदी आरक्षण और उम्र सीमा में 5 साल छूट देगी।

अग्निपथ युवाओं का भविष्य तबाह कर रही: टीएमसी सांसद 
अग्निपथ योजना पर टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने शुक्रवार को न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा- विपक्ष अग्निपथ योजना का विरोध कर रहा है। यह देश में युवाओं का भविष्य तबाह कर रही है। वे 19 की उम्र में भर्ती होंगे और 4 साल बाद उन्हें बाहर कर दिया जाएगा। इसीलिए हम इसके खिलाफ हैं।"

केंद्र कर चुका है 10% आरक्षण देने का ऐलान
बता दें कि पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (पैरा मिलिट्र्री फोर्स) में 10 फीसदी पद रिजर्व करने की घोषणा की थी। इसके मुताबिक, CAPF और असम राइफल्स भर्ती में 10 फीसदी कोटा अग्निवीरों के लिए फिक्स किया जाएगा। भर्ती में अग्निवीरों को कॉन्स्टेबल और राइफलमैन पोस्ट के लिए आयु सीमा और फिजिकल टेस्ट में छूट मिलेगी।

सरकार आने पर 24 घंटे में अग्निवीर बंद करेंगे: विपक्ष
हालांकि, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल मोदी सरकार की अग्निवीर योजना को लेकर गंभीर सवाल खड़े करते रहे हैं। विपक्ष का दावा है कि यह योजना युवाओं को मझधार में लाकर खड़ा कर देगी। साथ ही इससे भारतीय सेना और देश सेवा की भावना को झटका लगा है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कई बार बोल चुके हैं कि जब भी हमारी सरकार आएगी, सबसे पहले इस योजना को 24 घंटे में बंद कर देंगे।