Logo
Modi 3.0: एनडीए संसदीय बोर्ड ने तीसरी बार नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना है। 9 जून को शाम 7.15 बजे प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रियों का शपथ ग्रहण होगा।

Modi 3.0: देश में लगातार तीसरी बार नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) सरकार बनाने की कवायत तेज हो गई है। 9 जून को शाम 7.15 बजे एक बार फिर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने इससे पहले एनडीए से कैबिनेट मंत्रियों की सूची मांगी है। इसे लेकर एनडीए में मंथन शुरू हो गया है। शुक्रवार शाम को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर एनडीए नेताओं की बड़ी बैठक बुलाई गई। माना जा रहा है कि इसमें संभावित मंत्रियों के नामों पर चर्चा हो रही है।

नड्डा के आवास पर पहुंचे एनडीए के बड़े नेता
एनडीए के प्रमुख सहयोगी दलों के नेता नड्डा के आवास पर पहुंचे हैं। इनमें टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू, जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार, जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी, एलजेपी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान, अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल, हम के प्रमुख जीतनराम मांझी शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने सभी एनडीए घटक दलों को नई मंत्री परिषद में शामिल होने की पेशकश की है। शपथ सामारोह स पहले मंत्रियों की सूची राष्ट्रपति कार्यालय को भेजी जानी है। 

शिंदे और अजित ने मांगा एक-एक मंत्री पद
इसबीच, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित गुट) को एक-एक मंत्री पद मिल सकता है। एनसीपी नेता व महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल ने बीजेपी प्रेसिडेंट जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और अमित शाह से मुलाकात की। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष देवेंद्र फडणवीस ने भी इस दौरान वरिष्ठ एनडीए नेताओं से चर्चा की।

सहयोगी दलों को कैबिनेट की संख्या बताई: सूत्र
सूत्रों की मानें तो एनडीए के सहयोगी दलों को मंत्रालयों की संख्या यानी कैबिनेट और राज्य मंत्रियों की संख्या बताई जा रही है। अभी विभागों को लेकर कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। यह शपथ ग्रहण के बाद जेपी नड्डा के आवास पर होने वाली दूसरी बैठक में तय किया जाएगा। 

रालोद और टीडीपी की कितने मंत्रियों की डिमांड
खबर है कि जयंत चौधरी की पार्टी रालोद ने एक मंत्री पद की डिमांड की है। टीडीपी ने 6 मंत्री और स्पीकर की पोस्ट मांगी है। एनडीए की बैठक में जयंत चौधरी को मंच पर स्थान नहीं मिलने पर सपा और कांग्रेस ने निशाना साधा है। दोनों विपक्षी दलों ने इसे रालोद प्रमुख का अपमान बताया।

5379487