Logo
Paris 2024 Olympics: इस बार ओलिंपिक गेम्स फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 के बीच होंगे। पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से कहा कि 15 अगस्त को फिर मिलेंगे। 

Paris 2024 Olympics: पेरिस ओलिंपिक के लिए अब एक महीने से भी कम समय बचा है। फ्रांस की राजधानी में ओलिंपिक गेम्स 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 के बीच होंगे। इसके लिए तैयारियां अंतिम दौर में हैं। भारतीय दल में शामिल कई खिलाड़ी भी विदेशों में कड़ी ट्रेनिंग कर पसीना बहा रहे हैं। इसबीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ओलिंपिक के लिए सिलेक्ट हुए खिलाड़ियों से चर्चा की। मोदी ने उन्हें विजयी भव: यानी जीत का मंत्र दिया। पीएम मोदी ने कहा कि हम 2036 का ओलिंपिक (Olympics) भारत में कराने की कोशिश कर रहे हैं।    

खिलाड़ियों से कहा- पेरिस ओलिंपक के अनुभव साझा करें
प्रधानमंत्री मोदी ने खिलाड़ियों से रू-ब-रू होकर ओलिंपिक में जाने से पहले उनका हौंसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि आप लोग अपनी तपस्या से यहां पहुंचे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे सभी खिलाड़ी पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़कर आएंगे। हम प्रयास कर रहे हैं कि 2036 का ओलिंपिक भारत में आयोजित किया जाए। इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करना होगा। आप लोग भी ओलिंपिक खेलने जा रहे हैं तो इसके लिए तैयारियों को ऑब्जर्व करके आएं और अपने इनपुट सरकार से शेयर करें। 

हमेशा परिस्थितियों को दोष नहीं देना चाहिए: PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा- आप लोग ओलिंपिक में भारत का नाम रोशन करिए। मेडल मिले न मिले, ओलिंपिक में जाना ही सीखने का बड़ा मौका होता है। पेरिस में हमें अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देना है। अगर बहाना बनाएंगे तो सफल नहीं हो पाएंगे। खेल भावना रखने वाले खिलाड़ी कभी परिस्थितियों को दोष नहीं देते हैं। हमेशा ऐसा नहीं करना चाहिए। खुद पर भरोसा रखें और ध्यान लगाकर गेम पर फोकस करें। जब 11 अगस्त को ओलिंपिक खत्म हो जाएगा और उसके बाद आप भारत लौटेंगे तो 15 अगस्त को दोबारा आप सभी से मुलाकात करूंगा।

मोदी ने नीरज चोपड़ा से पूछा- चूरमा कहां है?
पीएम ने ऑफलाइन और ऑनलाइन जुड़े खिलाड़ियों से बात की। टोक्यो ओलंपिक 2020 में जेबलिन थ्रो (भाला फेंक) में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा से मजाकिया लहजे में पूछा- मेरा चूरमा कहा हैं? इस पर गोल्ड मेडलिस्ट नीरज ने कहा कि सर अभी मैं जर्मनी में ट्रेनिंग ले रहा हूं। पेरिस ओलिंपिक में मेडल जीतकर लौटूंगा तो इस बार आपको पक्का चूरमा खिलाऊंगा। बता दें कि नीरज ने 87.58 मीटर भाला फेंककर टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। वे अभिनव बिंद्रा के बाद वर्ल्ड चैम्पियनशिप स्तर पर एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले वह दूसरे भारतीय हैं। 

अन्य खिलाड़ियों ने साझा किए अपने अनुभव

  • शटलर पीवी सिंधु ने कहा- टोक्यो ओलिंपिक में मेरा एक्सपीरियंस अच्छा रहा है। मैं वहां से सिल्वर मेडल लेकर आई थी। इस बार भी बेहतर प्रदर्शन की पूरी कोशिश रहेगी। नए खिलाड़ी हार्ड वर्क करें और मेडल जीतने पर फोकस करें।
  • हरियाणा की ललिता जिंदल ने कहा कि पहली बार ओलिंपिक में जा रही हूं। मेरा और परिवार का सपना पूरा हो गया है। मैं एयर राइफल शूटिंग में देश के लिए मेडल जीतना चाहती हूं। इसके लिए चेन्नई में ट्रेनिंग ले चुकी हूं। 
  • चौथी बार ओलिंपिक में जा रहीं एक खिलाड़ी ने कहा कि अब तक ओलिंपिक में जाने का मेरा एक्सपीरियंस शानदार रहा है। मैं खिलाड़ियों से बोलना चाहता हूं कि चकाचौंध और मेडल के पीछे न भागे। अगर आप अच्छा परफॉर्म करेंगे तो जीत पक्की है। हार से सीखना चाहिए और प्रैक्टिस में उसे दूर करने की कोशिश करते हैं।
  • मनु भाकर (शूटिंग) ने कहा- मैंने 2018 का खेलो इंडिया जीता था। इस प्लेटफॉर्म ने मुझे और कई खिलाड़ियों को मार्गदर्शन दिया है। मेरी इच्छा थी कि इंडिया की जर्सी पहनूं। आज मैं जहां हूं, उसमें खेलो इंडिया का बहुत बड़ा सहारा रहा है।
5379487