Logo
Parliament Oath: लोकसभा का 10 दिवसीय विशेष सत्र की शुरुआत सोमवार (24 जून) से हुई, जो 3 जुलाई तक चलेगा। दो दिन सांसदों के शपथ ग्रहण के बाद बुधवार (26 जून) को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है।

Parliament Oath: 18वीं लोकसभा में विशेष सत्र के दूसरे दिन (मंगलवार को) भी प्रोटेम स्पीकर भृतहरि महताब ने नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई। आज शपथ ग्रहण करने वालों में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल हैं। दोनों सांसदों ने संविधान की कॉपी हाथ में लेकर शपथ ली। उधर, एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी की शपथ ग्रहण पर विवाद खड़ा हो गया है। उन्होंने लोकसभा में शपथ के दौरान जय फिलिस्तीन का नारा लगा दिया। इतना ही नहीं सदन से बाहर आकर उन्होंने अपने शब्दों का बचाव भी किया।

ओवैसी तेलंगाना की हैदराबाद सीट से 5वीं बार सांसद चुने गए हैं। उन्होंने इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता को शिकस्त दी। ओवैसी ने शपथ के बाद कहा- जय भीम, जय फिलिस्तीन, जय तेलंगाना और अल्लाहू अकबर। इस दौरान सदन में सांसदों ने उनके नारों पर कड़ाई से विरोध दर्ज कराया। 

ये कैसे गलत है, संविधान में प्रावधान दिखाओ: ओवैसी
वहीं, सदन से बाहर आकर ओवैसी ने मीडिया के सवालों पर अपने शब्दों का बचाव करते हुए कहा- "हर कोई बहुत सारी बातें कह रहा है... मैंने सिर्फ "जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन" कहा। यह कैसे खिलाफ है, संविधान में प्रावधान दिखाओ। 

सदन में किसी देश का विरोध या समर्थन गलत: रिजिजू

  • इस पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि संसद में किसी देश का नाम लेना गलत है। फिलिस्तीन से हमारी कोई दुश्मनी नहीं है, लेकिन हम सदन में किसी देश का विरोध या समर्थन नहीं करते हैं। कोई सांसद शपथ में किसी दूसरे देश का गुणगान कर सकता है या नहीं, देखते हैं इसे लेकर संविधान में क्या प्रावधान है। 
  • केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि ओवैसी का भारत माता की जय न बोलकर जय फिलिस्तीन का नारा लगाना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह सदन के नियमों के खिलाफ है। भारत में रहने वालों को भारत माता की जय बोलने में परेशानी है।

अन्य सांसदों की शपथ अपडेट्स:

मथुरा सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी ने राधे-राधे बोलकर लोकसभा में शपथ ली।

बुधवार को होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव
लोकसभा का 10 दिवसीय विशेष सत्र की शुरुआत सोमवार (24 जून) से हुई, जो 3 जुलाई तक चलेगा। दो दिन सांसदों के शपथ ग्रहण के बाद बुधवार (26 जून) को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी समेत करीब 260 सांसदों ने शपथ ली थी।

5379487