दिल्ली से लखनऊ के लिए उड़ान भरने वाले एयर इंडिया के विमान की सोमवार (28 अक्टूबर) को लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। विमान की दो बार लैंडिंग का प्रयास असफल होने पर वाराणसी का डायवर्जन मांगा गया, लेकिन ईंधन कम होने की वजह से ऐसा करने की अनुमति नहीं मिल सकी।

इसके बाद विमान को लखनऊ हवाई अड्डे पर उतारा गया। इस विमान में 202 यात्री सवार थे। उनको जब इमरजेंसी लैंडिंग के बारे में पता चला तो लोगों की सांसें अटक गईं। उनको किसी अनहोनी की आशंका होने लगी। 

दिल्ली से लखनऊ के लिए भरी थी उड़ान
एयर इंडिया के विमान एआइ-431 ने सोमवार को दिल्ली से 12:37 बजे लखनऊ के लिए उड़ान भरी थी। यह विमान लखनऊ एयरपोर्ट पर करीब 26 मिनट के विलंब से दोपहर 1:56 बजे बमुश्किल उतरा। दरअसल, यह विमान दिल्ली से लखनऊ पहुंचा और दो बार लैंडिंग का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सका।

इसके बाद विमान को वाराणसी डायवर्ट किया गया। इसके लिए प्रयास हुए और ईंधन के बारे में जानकारी ली गई तो यह बात सामने आई कि विमान में वाराणसी पहुंचने का ईंधन नहीं है। बता दें कि लखनऊ एयरपोर्ट पर दोपहर का यह समय काफी व्यस्त होता है।

यह भी पढ़ें: Census: देशभर में 2025 में हो सकती है जनगणना की शुरुआत, कोविड-19 के कारण हुई चार साल की देरी

यात्रियों की सांसें अटकीं
सूत्र बताते हैं कि विमान की लैंडिंग का प्रयास जब दो बार असफल रहा तो यात्रियों की सांसें अटक गईं। लोगों को किसी अनहोनी की आशंका होने लगी। इसके बाद वाराणसी जाने वाली बात भी नहीं बन पाई। इसके बाद विमान जब एयरपोर्ट पर उतरा तब जाकर यात्रियों ने राहत की सांस ली।

बेंगलुरु से आ रहे विमान में बम की सूचना
वहीं दूसरी ओर, बेंगलुरु से लखनऊ आ रहे इंडिगो के विमान 6-E-196 में सोमवार को बम की सूचना ने एक बार फिर यात्रियों को छकाया। इस विमान ने बेंगलुरु से एक बजे उड़ान भरी थी और लखनऊ में दोपहर 3:30 बजे लैंड हो गया। इस बीच विमान में बम होने की सूचना मिली।

सूत्र बताते हैं कि विमान को लखनऊ में लैंडिंग के बाद आइसोलेशनवे पर ले जाया गया और वहां पर लगेज और पूरे विमान की जांच सीआइएसएफ ने की। एयरपोर्ट की बम खतरा आकलन समिति ने खतरे का आकलन कर विमानन प्रोटोकाल के अनुरूप सुरक्षा उपाय लागू गए। यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र चुनाव: बीजेपी ने जारी की 25 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, यहां देखें किसको कहां से मिला टिकट