देश भर के अलग-अलग हिस्सों में पिछले एक हफ्ते में फ्लाइट में बम होने की 50 से अधिक झूठी खबरें आ चुकी हैं। केवल 19 अक्टूबर को एक दिन में 20 ऐसी धमकी भरी कॉल आई थीं। एयरलाइंस को ऐसी कॉल्स से भारी नुकसान हो रहा है। 

झूठे और धमकी भरे इस तरह के कॉल्स के चलते IndiGo से लेकर Vistara एयरलाइंस तक को भारी नुकसान हो रहा है। धमकियों के चलते एयरलाइंस कंपनियों को यात्रियों की सुरक्षा में जो कदम उठाने पड़ते हैं उसमें लाखों रुपये की चपत लगती है। झूठी कॉल्स एयरलाइंस कंपनियों को कैसे चूना लगा रही हैं आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।  

एक दिन में ही 20 झूठी कॉल्स 
भारत में विमानन विभाग की परेशानी को आप सिर्फ 19 अक्टूबर को मिलने वाली 20 झूठी कॉल्स के आधार पर समझ सकते हैं। विमानों में बम की झूठी कॉल्स  इंडिगो (Indigo), अकासा एयर (Akasa Air) और विस्तारा (Vistara) की फ्लाइट्स के लिए की गई थीं। कॉल्स  मिलने के बाद सुरक्षा उपायों के तहत उठाए गए कदमों के चलते एयरलाइंस कंपनियों को भारी-भरकम नुकसान उठाना पड़ा। फ्लाइट को डायवर्ट करने से लेकर इमरजैंसी लैंडिंग तक करानी पड़ी। कंपनियों को इन सब चीजों के लिए भारी भरकम पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें: सलमान खान की हत्या की साजिश: लड़की के जाल में फंसा लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का शूटर, जानें कैसे पुलिस के हत्थे चढ़ा सुक्खा

फ्यूल की लागत कितनी आती है?
इस मामले के जानकार ने एक फ्लाइट पर आने वाले नुकसान के बारे में बताया है। मान लीजिए कि दिल्ली से हैदराबाद (Delhi to Hyderabad) चलने वाली एयरबस A321neo लगभग 1,200 किमी की दूरी तय करती है और इसमें 5,750 लीटर से 6,500 लीटर के बीच एयर टर्बाइन फ्यूल यानी ATF की खपत होती है, इस हिसाब से देखें तो प्रति उड़ान पर करीब 6.32 लाख रुपये से 7.15 लाख रुपये तक की लागत आती है।

विमान के टेकऑफ करने के एक एक घंटे बाद ही फ्लाइट में बम की धमकी मिलती है तो उसे दूसरी दिशा में मोड़ना होता है। ऐसे में अतिरिक्त ईंधन की खपत 5.82 लाख से 7.72 लाख रुपये तक हो सकती है। इस कारण से परिचालन में लाखों रुपये का बोझ बढ़ जाता है। 

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में ज्यादा घाटा
अगर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बात करें, तो फिर यहां पर लागत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यह लागत रूट के हिसाब से और टेकऑफ कितनी दूर मिलता है उस पर निर्भर करता है। ऐसे में 30-40 लाख इसकी कीमत पड़ सकती है।

बम की अफवाह से एयर इंडिया के 40 लाख बर्बाद हो गए
बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में बम की अफवाह के चलते एयर इंडिया की एक उड़ान (Air India Flight) को दूसरी दिशा में मोड़ने में अनुमानित 30-40 लाख रुपये का नुकसान हुआ था। इस आंकड़े में मोड़ के दौरान लगभग 15,000 लीटर ईंधन जलाने की लागत (लगभग 16.5 लाख रुपये), इमरजैंसी लैंडिंग फी और इकालुइट में ग्राउंड सेवाओं (5-7 लाख रुपये के बीच) शामिल है। अन्य खर्चीले आंकड़ों को देखें, तो एयरलाइंस को यात्री मुआवजा और चालक दल के ओवरटाइम समेत अन्य अतिरिक्त खर्च पर अनुमानित 10-15 लाख रुपये लगाने पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Modi: पीएम मोदी ने काशी में आई हॉस्पिटल का किया शुभारंभ, बोले- हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर