Logo
Amritpal Singh Oath: अमृतपाल सिंह और इंजीनियर रशीद ने जेल में बंद होने के बावजूद सांसद पद की शपथ ली। खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह और बारामूला के इंजीनियर रशीद ने लोकसभा स्पीकर के सामने शपथ ग्रहण किया।

Amritpal Singh Oath: अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) और इंजीनियर रशीद (Engineer Rashid) ने शुक्रवार को संसद भवन में सांसद पद की शपथ ली।अमृतपाल सिंह असम के डिब्रूगढ़ जेल से वहीं, इंजीनियर राशिद दिल्ली के तिहाड़ जेल से शपथ लेने पहुंचे। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अपने चैंबर में दोनों नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई। खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को विशेष परोल पर बाहर लाया गया था ताकि वह अपनी शपथ ले सकें। अमृतपाल सिंह ने पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से जीत हासिल की है।

अमृतपाल सिंह को मिली परोल
अमृतपाल सिंह, जो 'वारिस पंजाब दे' ( Waris Punjab De) संगठन के प्रमुख हैं, को सांसद पद की शपथ के लिए चार दिन की परोल दी गई थी। उन्हें पंजाब पुलिस की आठ सदस्यीय टीम ने विशेष विमान से दिल्ली लाया। उन्होंने कांग्रेस के कुलबीर सिंह जीरा को 1.97 लाख वोटों से हराया था। शपथ ग्रहण के बाद उन्हें सेफ हाउस ले जाया गया। चार दिन की परोल पूरी होने के बाद वे वापस असम जेल लौटेंगे।

इंजीनियर राशीद की शपथ ग्रहण
इंजीनियर रशीद (Engineer Rashid) दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। इंजीनियर रशीद ने जम्मू-कश्मीर की बारामूला (Baramulla) लोकसभा सीट से जीत हासिल की है। अब बारामूला के सांसद बन चुके रशीद पर आतंकवाद और टेरर फंडिंग का आरोप है।  इंजीनियर रशीद ने भी शुक्रवार को सांसद पद की शपथ ली। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दौरान कुल 542 में से 539 नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली थी, लेकिन जेल में होने के कारण रशीद शपथ नहीं ले पाए थे। उन्हें शपथ लेने के लिए दो घंटे की हिरासत परोल दी गई थी। 

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह
अमृतपाल सिंह, जो खालिस्तानी समर्थक((Khalistani Supporter) हैं, को पिछले साल 23 अप्रैल को अमृतसर से गिरफ्तार किया गया था। वह अपने नौ सहयोगियों के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत जेल में बंद हैं। उन्हें चार दिन की हिरासत परोल दी गई, जिसके दौरान वे न तो मीडिया से बात कर सकते हैं और न ही कोई बयान दे सकते हैं। उन्हें असम से दिल्ली लाया गया और परोल अवधि के बाद वापस ले जाया जाएगा।

सांसद बनने के बाद क्या मिलेंगी सुविधाएं
सांसद बनने के बाद अमृतपाल सिंह को कई सुविधाएं मिलेंगी, जिनमें प्रति महीने 1,00,000 रुपए वेतन (MP Salary) निर्वाचन क्षेत्र भत्ता (MP Allowances), कार्यालय खर्चा, दैनिक भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास भत्ता, चिकित्सा सुविधा, मुफ्त फोन और इंटरनेट, और पेंशन शामिल हैं। सांसदों को उनके कार्यकाल के दौरान सरकारी आवास भी दिया जाता है। ये सुविधाएं उन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सेवा करने में मदद करेंगी।

तिहाड़ जेल से सांसद बनने की यात्रा
इंजीनियर रशीद ने तिहाड़ जेल((Tihar Jail) से सांसद बनने की अपनी यात्रा को पूरा किया। उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीतकर यह साबित किया कि जेल में होने के बावजूद उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई है। उनके समर्थक उनके इस संघर्ष को सराहते हैं और उम्मीद करते हैं कि वे संसद में अपने क्षेत्र की आवाज उठाएंगे। , 

5379487