Logo
AP Excise Policy: शराब की बिक्री के लिए निजी रिटेल सिस्टम अपनाया जाएगा। आंध्र प्रदेश में 3,736 रिटेल आउटलेट्स होंगे, जिनमें से 10% लाइसेंस टोडी टैपर समुदाय को ऑनलाइन लॉटरी के जरिए आवंटित किए जाएंगे।

AP Excise Policy: आंध्र प्रदेश सरकार ने गुरुवार को एक नई आबकारी नीति (Excise Policy) को मंजूरी दी, जिसके तहत 180ml शराब की बोतल अब सिर्फ 99 रुपए में मिलेगी। मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में एक्साइज पॉलिसी को मंजूरी दी गई। नई नीति 1 अक्टूबर 2024 से लागू होगी। इस फैसले का उद्देश्य शराब को सस्ती दर पर उपलब्ध कराना और गुणवत्ता को बनाए रखना है।

आंध्र प्रदेश में अब ऐसे बिकेगी शराब?
कैबिनेट ने तय किया है कि शराब की 180ml बोतल की कीमत ₹99 होगी। शराब की बिक्री के लिए निजी रिटेल सिस्टम अपनाया जाएगा। आंध्र प्रदेश में 3,736 रिटेल आउटलेट्स होंगे, जिनमें से 10% लाइसेंस टोडी टैपर समुदाय को ऑनलाइन लॉटरी के जरिए आवंटित किए जाएंगे। इसके अलावा, तिरुपति के बाहर 12 स्थानों पर प्रीमियम शराब की दुकानों की स्थापना की जाएगी।

कैबिनेट के अन्य बड़े फैसले?
1) सरकार ने शिक्षा और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी बड़े कदम उठाए हैं। कैबिनेट ने राज्य में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यूनिवर्सिटी और स्किलिंग एकेडमी की स्थापना को मंजूरी दी गई। जिससे युवाओं के कौशल को विकसित किया जा सकेगा।
2) कैबिनेट ने राज्य के भोगापुरम एयरपोर्ट का नाम बदलकर अल्लूरी सीतारामाराजू इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखा जाएगा। साथ ही "विकसित आंध्र 2047" दृष्टि दस्तावेज़ का नाम बदलकर "स्वर्णांध्र दृष्टि दस्तावेज़" करने को भी मंजूरी दी गई है।
3) इसके अलावा कैबिनेट ने पोलावरम परियोजना के अगले चरण के लिए नए डायफ्राम वॉल के निर्माण को भी मंजूरी दी, जिसमें पारदर्शी और प्रतिस्पर्धी निविदा प्रक्रिया अपनाई जाएगी। ये कदम राज्य की आर्थिक और सामाजिक प्रगति को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए हैं।

5379487