Logo
Baba Siddique Killing: गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के एक गुर्गे ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली, लेकिन यह कनेक्शन अब तक फिट नहीं बैठा है। इसलिए पुलिस ने जांच में SRA प्रोजेक्ट का नया एंगल शामिल किया।

Baba Siddique Killing: महाराष्ट्र की राजनीति के प्रमुख चेहरा और एनसीपी के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी की पिछले हफ्ते मुंबई में सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी गई। उन्हें बांद्रा के खेरवाड़ी सिग्नल के पास ताबड़तोड़ तीन गोलियां मारी गईं, जिससे अस्पताल पहुंचने से पहले उनकी मौत हो गई। मुंबई क्राइम ब्रांच इस हत्याकांड से जुड़े हर पहलू को गहराई से जांच रही है। सूत्रों के मुताबिक, भले ही गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के एक गुर्गे ने हत्या की जिम्मेदारी ली है, लेकिन यह कनेक्शन अब तक फिट नहीं बैठा है। इसलिए पुलिस ने जांच में SRA प्रोजेक्ट वाले दूसरे एंगल पर फोकस बढ़ा दिया है।

बाबा सिद्दीकी के मर्डर की असल वजह?
लॉरेंस बिश्नोई गैंग और सलमान खान से रिश्ते हत्या की वजह हो सकते हैं, लेकिन पुलिस अब एक नए एंगल पर जांच को लेकर आगे बढ़ रही है। मुंबई के एक बड़े ₹2000 करोड़ के घोटाले से हत्या का लिंक हो सकता है, जिसे मर्डर केस की जांच में शामिल किया गया है। इस SRA घोटाले में पहले बाबा सिद्दीकी का नाम सामने आया था। यह मामला न केवल बाबा सिद्दीकी की हत्या को संदिग्ध बनाता है, बल्कि यह भी संकेत देता है कि राजनीतिक और आर्थिक भ्रष्टाचार का रिश्ता किस प्रकार जुड़ा हो सकता है।

मुंबई का SRA घोटाला क्या है?

  • बाबा सिद्दीकी 2000 से 2004 तक महाराष्ट्र हाउसिंग एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन रहे और इस दौरान उन पर पद के दुरुपयोग के आरोप लगे थे। आरोप है कि बाबा सिद्दीकी ने स्लम रिहैबिलिटेशन अथॉरिटी (SRA) प्रोजेक्ट के तहत पिरामिड डेवलपर्स को फायदा पहुंचाया, जो उनकी मुखौटा कंपनी मानी जाती थी। 
  • इस मामले में ईडी ने उनकी ₹462 करोड़ की संपत्ति PMLA के तहत जब्त की थी। पुलिस अब यह जांच रही है कि क्या इस SRA प्रोजेक्ट के कारण बाबा सिद्दीकी की हत्या की गई। 2014 में इस मामले में केस दर्ज किया गया था और अब फिर से जांच के दायरे में है।

आखिर पुलिस को क्यों नहीं मिली लॉरेंस की कस्टडी?
मुंबई पुलिस गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की कस्टडी हासिल करने में नाकाम रही है। गैंगस्टर लॉरेंस इन दिनों गुजरात की साबरमती जेल में बंद हैं। उसके शूटर्स ने इसी साल अप्रैल में अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग की थी। पिछले हफ्ते बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी भी लॉरेंस के गुर्गे ने ली। सूत्रों के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने बिश्नोई की कस्टडी हासिल करने के लिए कई आवेदन दिए। लेकिन हर बार केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक आदेश इसमें बाधा बनता रहा है, जिसके तहत बिश्नोई की गिरफ्तारी के लिए किसी भी राज्य या एजेंसी को आवेदन करने से रोका गया है। यह आदेश एक साल के लिए लागू है, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

बाबा सिद्दीकी की हत्या में बिश्नोई का कोई हाथ तो नहीं?

  • गैंस्टर लॉरेंस बिश्नोई को पिछले साल अगस्त में तिहाड़ जेल से साबरमती जेल में स्थानांतरित किया गया था। उसे ड्रग स्मगलिंग केस में शामिल किया गया था और इस आदेश का उद्देश्य कानून-व्यवस्था बनाए रखना है। बिश्नोई गैंग ने पहले पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला की हत्या का दावा किया था।
  • अब गिरोह सलमान खान को मारने की धमकी दे रहा है, जिसका कारण 1998 में काले हिरणों के शिकार के आरोपों को बताया जा रहा है, जो बिश्नोई समुदाय के लिए एक संवेदनशील मुद्दा है। पुलिस जांच कर रही है कि बाबा सिद्दीकी की हत्या में बिश्नोई का कोई हाथ तो नहीं है, खासकर जब से उसके एक गुर्गे ने हत्या करने का दावा किया।
5379487