Zeeshan Siddique: मुंबई पुलिस ने पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच में चौंकाने वाला खुलासा किया है। उनके बेटे जीशान सिद्दीकी की फोटो एक आरोपी के फोन में मिली है। यह फोटो स्नैपचैट के जरिए शूटरों तक पहुंचाई गई थी। जीशान सिद्दीकी वांद्रे ईस्ट से कांग्रेस के विधायक हैं और मुंबई यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं। इस मामले में पुलिस लगातार जांच कर रही है।

स्नैपचैट और इंस्टाग्राम से हुई साजिश  
मुंबई पुलिस के मुताबिक, मास्टरमाइंड ने स्नैपचैट पर जीशान सिद्दीकी की फोटो शूटरों को भेजी थी। पुलिस ने बताया कि स्नैपचैट और इंस्टाग्राम के जरिए साजिशकर्ताओं और शूटरों के बीच संवाद हुआ था। इन ऐप्स की खासियत है कि यह अपने मैसेज को ऑटोमेटिकली डिलीट कर देते हैं, जिससे ट्रेस करना मुश्किल हो जाता है। इन दोनों एप्स का इस्तेमाल करते हुए स्नै

यूट्यूब से सीखा हथियार चलाना
रिपोर्ट्स के अनुसार, हत्या के तीनों आरोपी मुंबई के कुर्ला इलाके में किराए के मकान में रह रहे थे। वहां रहते हुए उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो देखकर हथियार चलाना सीखा। करीब चार हफ्तों तक उन्होंने इसी तरह की तैयारी की। पुलिस के अनुसार, वे इंस्टाग्राम और स्नैपचैट के जरिए भी संपर्क में रहते थे। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने आरोपियों को अपनी योजना छिपाने में मदद की।

गुरमैल सिंह और धर्मराज कश्यप गिरफ्तार 
बाबा सिद्दीकी की हत्या के आरोप में तीन शूटरों को पकड़ा गया है। इनमें गुरमैल सिंह और धर्मराज कश्यप शामिल हैं, जबकि शिवकुमार गौतम अभी फरार है। इसके अलावा, एक और आरोपी हरिश कुमार बलाक्रम निसाद को उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार कर मुंबई लाया गया। पुलिस अभी अन्य संदिग्धों की तलाश में जुटी है। 

लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली हत्या की जिम्मेदारी
बाबा सिद्दीकी की हत्या के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गैंग का नाम सामने आया है। इस गैंग ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए हत्या की जिम्मेदारी ली है। पोस्ट में कहा गया कि बाबा सिद्दीकी को उनके बॉलीवुड कनेक्शन और कथित अंडरवर्ल्ड लिंक्स की वजह से निशाना बनाया गया। खासकर सलमान खान के साथ उनकी नजदीकी के कारण यह हमला हुआ।

सलमान खान पर पहले भी हुआ है हमला
गौरतलब है कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग सलमान खान को पहले भी धमकियां दे चुका है। हाल ही में अप्रैल में उनके घर के बाहर दो बाइक सवारों ने फायरिंग की थी। इसके अलावा, 2022 में सलमान खान को एक धमकी भरा पत्र मिला था, जिसमें पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की तरह उनकी हत्या करने की बात लिखी गई थी। एक दिन पहले भी मुंबई ट्रैफिक पुलिस के व्हाट्सएप्प नंबर पर मैसेज भेजकर सलमान खान को धमकी दी गई है। इसमें सलमान से 5 करोड़ रुपए फिरौती देने की भी मांग की गई।