Bangladesh Violence: पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश में हिंसा जारी है। हसीना की पार्टी आवामी लीग के 20 नेताओं के शव मिलने की खबर है। छात्रों द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों के लिए नौकरी कोटा के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बाद पड़ोसी देश में तख्तापलट हुआ है। पूरे देश में अराजकता की स्थिति बनी हुई है। बांग्लादेश में चरमपंथी गुट सक्रिय हो गए हैं और हिंदू अल्पसंख्यकों के घरों और दुकानों पर हमले किए जा रहे हैं।

आगजनी-ढाका में आवामी लीग का दफ्तर लगाया

  • बांग्लादेश के करीब 27 जिलों में Awami League के नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और प्रतिष्ठानों में लूटपाट और तोड़फोड़ की खबरें मिली हैं। ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, यह हिंसा व्यापक स्तर पर फैली हुई है।
  • चश्मदीदों के मुताबिक, ढाका के 100 किमी दूर कोमिला शहर में पूर्व काउंसिलर मोहम्मद शाह आलम के घर को भीड़ ने आग के हवाले कर दिया। मंगलवार को सांसद शफीकुल इस्लाम शिमुल के घर में भी आग लगाई गई, जिसमें चार लोग मारे गए। ढाका में आवामी लीग के मुख्य कार्यालय के कुछ हिस्सों में मंगलवार को फिर से आग लगा दी गई। यह कार्यालय सोमवार को भी जलाया गया था।

बांग्लादेश में टारगेटेड अटैक शुरू हुए

  • पूरे बांग्लादेश में आवामी लीग के नेताओं और हिंदुओं को मुख्य रूप से निशाना बनाया जा रहा है। हिंदू अल्पसंख्यकों के घरों और व्यापारों पर भी हमले जारी हैं। इस पर बांग्लादेश में अधिकार समूहों और राजनयिकों ने अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से हिंदुओं पर हो रहे हमलों की रिपोर्ट्स पर चिंता जताई है।
  • बांग्लादेश हिंदू बौद्ध क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल के महासचिव राणा दासगुप्ता के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को कम से कम 97 स्थानों पर अल्पसंख्यकों के घरों और दुकानों पर हमले हुए हैं। सोमवार को कम से कम 10 हिंदू मंदिरों पर भी हमला किया गया।

होटल में 24 लोगों को जिंदा जलाया, हिंदू की हत्या
एक अस्पताल अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बांग्लादेश के दक्षिणी इलाके में एक हिंदू व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। वहीं, खुलना डिवीजन में ज़बीर इंटरनेशनल होटल को भीड़ ने आग लगा दी, जिसमें 24 लोग मारे गए। यह होटल जोशोर जिले के Awami League के महासचिव शाहिन चक्लादार का है। 

अंतरिम सरकार के प्रमुख का ऐलान
बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता माइक्रोफाइनेंस एक्सपर्ट मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति मोहम्मद शाहबुद्दीन, सेना, नौसेना और वायुसेना प्रमुखों और छात्र नेताओं की बैठक में यह फैसला लिया। राष्ट्रपति शाहबुद्दीन के कार्यालय के अनुसार, अंतरिम सरकार का गठन यूनुस की अगुआई में किया जा रहा है। इससे बांग्लादेश की स्थिति में जल्द स्थिरता आने की उम्मीद है।