Logo
Bengal Governor vs Mamata Banerjee: बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने कोलकाता पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं और ममता सरकार पर जमकर हमला बोला है।

Bengal Governor vs Mamata Banerjee: कोलकाता में हुए ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के खिलाफ पूरे देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर हैं और सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस घटना ने न केवल चिकित्सा समुदाय को झकझोर दिया है, बल्कि कोलकाता में सियासी तूफान भी खड़ा कर दिया है। इस मुद्दे को लेकर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विपक्षी पार्टी बीजेपी के नेता दोनों ही सड़कों पर उतरे हुए हैं, जिससे स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गई है।

ममता बनर्जी ने इस मामले में न्याय की मांग करते हुए पद यात्रा का ऐलान किया है, जबकि बीजेपी भी मुख्यमंत्री के घर तक मार्च करने की तैयारी में है। इस बीच, बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने कोलकाता पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं और ममता सरकार पर जमकर हमला बोला है।

राज्यपाल का ममता बनर्जी पर तीखा हमला
शुक्रवार, 16 अगस्त को India Today से बातचीत करते हुए बंगाल के राज्यपाल बोस ने ममता बनर्जी की तुलना 'जेकिल एंड हाइड' से की। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी का यह कहना कि पहले आरोपी को फांसी दी जाए और फिर मुकदमा चलाया जाए, एक मजाक से कम नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री के इस बयान को रोमन शासकों की सोच से तुलना करते हुए कहा कि ममता बनर्जी दोहरी भूमिका निभा रही हैं, जिसमें एक तरफ वे न्याय की बात करती हैं और दूसरी तरफ उनके कर्म अलग ही हैं।

राज्यपाल ने आगे कहा कि उन्होंने आरजी कर अस्पताल (R G Kar Hospital Kolkata, West Bengal) में हुई घटना के बाद मुख्यमंत्री को एक लंबा पत्र लिखा है और उन्हें कार्रवाई करने का सुझाव दिया है। उन्होंने संविधान के अनुच्छेद 167 के तहत रिपोर्ट भी मांगी है, लेकिन पिछले 5 वर्षों में उन्होंने 30 ऐसे पत्र भेजे हैं जिनका कोई जवाब नहीं मिला। इसे उन्होंने असंवैधानिक करार दिया।

क्या है जेकिल-हाइड?
जेकिल-हाइड का संदर्भ 1886 में रॉबर्ट लुइस स्टीवंसन द्वारा लिखी गई पॉपुलर नॉवेल 'स्ट्रेंज केस ऑफ डॉ. जेकिल एंड मिस्टर हाइड' से लिया गया है। इस नॉवेल में दो विरोधी पात्रों - दयालु डॉक्टर जेकिल और क्रूर हत्यारे हाइड - के बीच की कहानी है। जब किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व में दो विपरीत पक्ष होते हैं, तो उसे 'जेकिल-हाइड' का संदर्भ दिया जाता है। इसका मतलब होता है कि वह व्यक्ति बाहर से कुछ और दिखता है और अंदर से कुछ और सोचता है।

भाजपा vs बंगाल सरकार
कोलकाता में यह सियासी संग्राम न केवल स्थानीय राजनीति को बल्कि राष्ट्रीय राजनीति को भी प्रभावित किया है। ममता बनर्जी और बीजेपी के नेताओं के बीच आरोप-प्रत्यारोप लगाए जा रहे हैं। बता दें कि, भाजपा बंगाल में प्रमुख विपक्षी पार्टी है।

5379487