Bihar Floor Test: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई वाली एनडीए सरकार की अग्नि परीक्षा (फ्लोर टेस्ट) सोमवार (12 फरवरी) को होगा। इससे पहले रविवार से ही सियासी गहमागहमी तेज हो गई। एनडीए में शामिल भाजपा-जेडीयू, हम और विपक्ष में आरजेडी, कांग्रेस, सीपीआई (माले) समेत अन्य पार्टियां अपने-अपने विधायकों को पाले में रखने की कोशिश में जुटी हैं। जेडीयू के सभी विधायक चाणक्य होटल में ठहरे हुए हैं। वहीं, आरजेडी और कांग्रेस के सभी विधायक पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के सरकारी आवास पर घेरा डाले हैं। रात करीब 11 बजे पुलिस की एक टीम उनके पटना स्थित आवास पर पहुंची।

नीतीश ने कहा- हम विश्वासमत हासिल करेंगे
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार शाम को जेडीयू के विधानमंडल की बैठक बुलाई। इसमें सभी 45 विधायक नहीं पहुंचे। बताया जा रहा है कि 4 विधायक बीमा भारती, सुदर्शन, दिलीप राय और रिंकू सिंह बैठक से गायब रहे। इनके फोन बंद आ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश ने JDU विधायकों के लिए व्हीप जारी किया। बैठक में नीतीश कुमार ने विधायकों से कहा कि हमारे पास नंबर हैं और सोमवार को विधानसभा में विश्वासमत हासिल कर लेंगे। सभी विधायक नियत समय पर सदन में पहुंच जाएं और किसी तरह की उत्तेजना न दिखाएं। जीतनराम मांझी ने कहा कि हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) एनडीए के साथ है।   

विपक्ष के विधायक तेजस्वी के आवास पर जुटे
उधर, विपक्ष के खेमें में शामिल कांग्रेस के 16 विधायक हैदराबाद से पटना पहुंच चुके हैं। सभी 19 कांग्रेस विधायक राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी के आवास पर मौजूद हैं। यहीं पर आरजेडी के विधायक रात गुजारेंगे। विधायकों को रात में ठहरने के लिए खाट की व्यवस्था की गई। सुबह यहीं से सभी विधायक विधानसभा की कार्यवाही में शामिल होने के लिए रवाना होंगे। इसबीच, रविवार रात करीब 11 बजे सिटी एसपी चंद्र प्रकाश, एसडीएम के साथ पटना में तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंचे। RJD के पास मौजूदा समय में सबसे ज्यादा 79 विधायक हैं। तेजस्वी यादव ने JDU के 17 विधायक के विपक्ष के साथ होने का दावा किया है।

बिहार में क्या है विधानसभा का गणित?
बिहार विधानसभा में सीटों की कुल संख्या 243 है। बहुमत का आंकड़ा 122 है। अभी एनडीए के पास 128 विधायकों का समर्थन है। इनमें बीजेपी के 28, जेडीयू के 45, हम के 4 और एक निर्दलीय सुमित सिंह शामिल हैं। दूसरी ओर, विपक्ष के पास 114 विधायकों का सपोर्ट है। इनमें आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (माले) के 12, सीपीआई (एम) के 2, सीपीआई के 2 और एक एआईएमआईएम का विधायक शामिल है।