Logo
Jammu and Kashmir elections: भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राम माधव और जी किशन रेड्डी को जम्मू-कश्मीर का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे।

Jammu and Kashmir elections: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार, 20 अगस्त को पूर्व महासचिव राम माधव और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए प्रभारी नियुक्त किया है। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले फेज के लिए 18 सितंबर को वोटिंग होगी।

पार्टी के महासचिव अरुण सिंह द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, "भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व राष्ट्रीय महासचिव राम माधव और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी (Ram Madhav and G Kishan Reddy) को जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है।"

माधव ने गठबंधन सरकार बनाने में निभाई थी अहम भूमिका
बता दें कि, जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे, जब यह एक राज्य था। उस वर्ष चुनावों में त्रिशंकु जनादेश आने के बाद, राम माधव ने भाजपा और मुफ्ती मोहम्मद सईद की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) को एक साथ लाकर गठबंधन सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई। गठबंधन सरकार 2015 से 2018 तक चली।

2014 में भाजपा में शामिल हुए थे राम माधव
आंध्र प्रदेश से आने वाले माधव को 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पदभार संभालने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से भाजपा में शामिल किया गया था। माधव ने 2014-20 की अवधि के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में कार्य किया। उनपर जम्मू-कश्मीर, असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के राजनीतिक मामलों का जिम्मा था।

26 सितंबर, 2020 को हुए फेरबदल में, भाजपा ने अपनी टीम में नए चेहरों को लाने के लिए माधव और कई अन्य महासचिवों को हटा दिया। वहीं, जी किशन रेड्डी वर्तमान में नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय कोयला और खान मंत्री हैं।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया। बात करें जम्मू-कश्मीर की तो यहां 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में चुनाव होंगे। मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।

5379487