BJP Candidate for Rajya Sabha bypolls: मंगलवार, 20 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 3 सितंबर को होने वाले विभिन्न राज्यों से राज्यसभा उपचुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। भाजपा ने राजस्थान से केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने बिहार से बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और वरिष्ठ वकील मनन कुमार मिश्र, ओडिशा से पूर्व बीजद नेता ममता मोहंता और त्रिपुरा से राजीब भट्टाचार्य को मैदान में उतारा है। इसके अलावा, पार्टी ने हरियाणा से किरण चौधरी को मैदान में उतारा है। नीचे सभी कैंडिटेट्स के नामों की लिस्ट चेक कर सकते हैं...

बिहार से वरिष्ठ वकील मनन कुमार मिश्र का नाम
बेजेपी ने बिहार से वरिष्ठ वकील मनन कुमार मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है। मनन कुमार मिश्रा सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते हैं और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। मिश्रा मूल रूप से गोपालगंज जिले के रहने वाले हैं।

हरियाणा से किरण चौधरी को बनाया गया उम्मीदवार
चंडीगढ़ में आयोजित भाजपा विधायक दल की बैठक में विधायकों को किरण चौधरी की राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवारी के बारे में जानकारी दी गई। विधायकों ने उनके नाम का समर्थन किया। चौधरी बुधवार, 21 अगस्त को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।

कौन हैं किरण चौधरी?
2019 में भिवानी के तोशाम से कांग्रेस विधायक किरण चौधरी हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की पुत्रवधू हैं। किरण चौधरी अपने पति की मृत्यु के बाद से ही हरियाणा के राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय हैं। वह तोशाम विधानसभा सीट से चार बार चुनाव जीत चुकी हैं। उत्तर प्रदेश में जन्मी चौधरी ब्रिगेडियर आत्मा सिंह अहलावत की बेटी हैं, जो हरियाणा के झज्जर जिले के गोची गांव से ताल्लुक रखते हैं।

अप्रैल 2021 में, चौधरी ने एक ही दिन अपने माता-पिता दोनों को कोविड-19 के कारण खो दिया था। उन्होंने 2005 में तोशाम, भिवानी से विधायक के रूप में अपना राजनीतिक कैरियर शुरू किया और तब से इसी निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सेवा कर रही हैं।

कांग्रेस पार्टी के प्रति चौधरी का असंतोष तब और बढ़ गया जब उनकी बेटी श्रुति को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए टिकट देने से इनकार कर दिया गया। इसके बाद, उन्होंने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और जून, 2024 में भाजपा में शामिल हो गईं और अब उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार के लिए नामित किया गया।

रवनीत सिंह बिट्टू भाजपा नेतृत्व का जताया आभार
पंजाब के बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री सरदार रवनीत सिंह बिट्टू को राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया गया है। रमनीत सिंह बिट्टू ने इसके लिए भाजपा के शीर्ष नेताओं का आभार जताया है।

बता दें कि राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है।