FM Sitharaman Viral Video: बीजेपी के तमिलनाडु प्रमुख के. अन्नामलाई ने शुक्रवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और कोयंबटूर की मशहूर श्री अन्नपूर्णा होटल चेन के मालिक श्रीनिवासन की बातचीत का वीडियो साझा करने पर माफी मांगी। अन्नामलाई ने इसे "अनजाने में हुई गोपनीयता का उल्लंघन" बताया और कहा कि उन्होंने श्रीनिवासन से व्यक्तिगत रूप से माफी मांगी है।

तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख अन्नामलाई ने माफी मांगी
अन्नामलाई ने श्रीनिवासन को तमिलनाडु के कारोबारी समुदाय का "अहम स्तंभ" बताया और उनके तमिलनाडु और देश की आर्थिक प्रगति में योगदान की सराहना की। उन्होंने सभी से इस मामले को यहीं खत्म करने की अपील की है। अन्नामलाई का यह माफीनामा उस विवाद के बाद आया है, जब कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया कि वीडियो में श्रीनिवासन जीएसटी पर अपने विचार रखने के बाद वित्त मंत्री सीतारमण से माफी मांगते नजर आए। हालांकि, हरिभूमि डिजिटल इस वायरल वीडियो और कारोबारी के वित्त मंत्री से माफी मांगने की पुष्टि नहीं करता है।

होटल कारोबारी GST पर वित्त मंत्री से सामने रखीं मांगें 
श्रीनिवासन ने कोयंबटूर बिजनेस फोरम में वित्त मंत्री से जीएसटी दरों में एकरूपता की मांग की थी और इस पर वित्त मंत्री ने विचार करने का भरोसा भी दिया था। श्रीनिवासन ने सीतारमण से आग्रह किया था कि जीएसटी दरों को 3 फूड कैटेगरी- नमकीन, स्वीट और कॉफी में समान रखा जाए। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ वस्तुएं- जैसे कि बन- पर कोई जीएसटी नहीं लगता, लेकिन अगर इसमें क्रीम फाइलिंग है तो 18 प्रतिशत टैक्स लगाया जाता है।

कारोबारी और वित्त मंत्री के वीडियो में क्या है?
एक टिप्पणी में जिस पर सहकर्मियों ने चुटकी ली, श्रीनिवासन ने कहा- "ग्राहक फिर कहता है, 'आप मुझे बन और क्रीम दो... मैं इसे खुद भर दूंगा।' हम इस तरह दुकानें नहीं चला सकते..." उन्होंने समझाया, "हमें एक ही ग्राहक को कॉफी और स्नैक्स देना है... लेकिन जीएसटी हर एक के लिए अलग-अलग है। इससे अराजकता पैदा होती है और रोजाना झगड़े होते हैं।" श्रीनिवासन (वित्त मंत्री के साथ बैठे) ने उनसे इस बात पर चर्चा की थी। उन्होंने कहा- "इसलिए, अगर आप जीएसटी बढ़ाती हैं तो इसे हर चीज के लिए बढ़ाएं... इसे सभी प्रोडक्ट के लिए समान होने दें," इस पर अन्य कारोबारी ठहाके लगाने लगे।

होटल कारोबारी की मांग पर क्या बोंली वित्त मंत्री?
मजाकिया लहजे में की गई श्रीनिवासन की टिप्पणी पर वित्त मंत्री सीतारमण थोड़ी मुस्कुराईं। उन्होंने कहा कि जीएसटी दरों की गणना राज्य-दर-राज्य आधार पर नहीं की गई थी। हालांकि, उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे पर विचार करेंगी। श्रीनिवासन ने आगे कहा कि मिठाइयों पर कम टैक्स लगता है क्योंकि साउथ की तुलना में नॉर्थ में उनकी खपत अधिक होती है। उन्होंने सीतारमण से आग्रह किया, "मैंने (श्रीनिवासन से) कहा, 'नहीं, तमिलनाडु में लोग मिठाई, कॉफी और स्नैक्स समान मात्रा में खाते हैं। इसलिए कृपया... इस पर विचार करें।" "अगर कोई परिवार आता है तो हमारा कंप्यूटर भी जीएसटी की गणना नहीं कर सकता।"

कांग्रेस समेत विपक्ष ने साधा बीजेपी पर निशाना
बातचीत के तुरंत बाद एक दूसरा वीडियो सोशल मीडिया में सामने आया और कांग्रेस समेत अन्य दलों ने इसे लेकर बीजेपी पर निशाना साधा। जिसमें श्रीनिवासन (कैमरे की ओर पीठ करके) को सीतारमण के सामने बैठे दिखाया गया है, जो कथित तौर पर अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांग रहे हैं। लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि जब छोटे कारोबारी जीएसटी के सरलीकरण की बात करते हैं, तो उनके साथ अपमानजनक व्यवहार किया जाता है। इसके साथ ही तमिलनाडु में सत्ताधारी पार्टी DMK की सांसद कनिमोझी और CPI ने भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से माफी की मांग की है।