Logo
BJP Membership Campaign: भाजपा की दिल्ली बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए सदस्यता अभियान के प्रभारी नियुक्त किए गए। नए पार्टी अध्यक्ष के चयन पर भी चर्चा की गई।

BJP Membership Campaign: दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ( BJP) की अहम बैठक शनिवार की रात हुई। इस बैठक में पार्टी के सदस्यता अभियान को मजबूत बनाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए प्रभारी नियुक्त किए गए। बैठक में नए पार्टी अध्यक्ष के चयन पर भी गहन चर्चा की गई। देश के चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति बनाने पर भी इस बैठक में मंथन किया गया। 

भाजपा के कई सीनियर नेता रहे मौजूद
शनिवार को दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में हुई इस बैठक पार्टी के कई सीनियर नेता मौजूद रहे। गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ नेताओं बैठक में शामिल हुए। इस बैठक का मकसद पार्टी के सदस्यता अभियान (BJP Membership Campaign) को अंतिम रूप देना था, जिससे आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियां मजबूती के साथ की जा सके। 

सदस्यता अभियान प्रभारी नियुक्त किए गए
बैठक में यह फैसला लिया गया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए अलग-अलग प्रभारी नियुक्त किए जाएंगे। यह सभी प्रभारी सदस्यता अभियान की देखरेख करेंगे।सूत्रों के अनुसार 9 राज्यों में सदस्यता अभियान प्रभारी  (Membership Drive Incharge)  नियुक्त किए गए हैं। विनोद तावड़े को राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा, दमन दीव और दादरा नगर हवेली का प्रभारी बनाया गया है। वहीं, दुष्यंत गौतम को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, त्रिपुरा और ओडिशा की जिम्मेदारी दी गई है।

महिला नेताओं को भी मिली अहम जिम्मेदारी
बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा को दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, लद्दाख और चंडीगढ़ के सदस्यता अभियान की जिम्मेदारी दी गई है। (Rekha Verma) इसके अलावा, डी पुरंदेश्वरी को केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु का प्रभार सौंपा गया है। पार्टी ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि महिला नेताओं को भी अहम जिम्मेदारियां दी जाएं। 

पूर्वोत्तर और दक्षिण के लिए भी प्रभारी नियुक्त
अरविंद मेनन को अंडमान और निकोबार, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और तेलंगाना की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा, राजदीप रॉय को अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और नागालैंड का प्रभारी बनाया गया है। इस नियुक्ति से पार्टी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह पूर्वोत्तर और दक्षिणी राज्यों में अपनी जड़ें मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इन राज्यों के लिए भी अभियान प्रभारी नियुक्त
विजय रहाटकर को छत्तीसगढ़ और कर्नाटक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ऋतुराज सिन्हा उत्तर प्रदेश और गुजरात के सदस्यता अभियान के प्रभारी होंगे। गाजियाबाद सांसद अतुल गर्ग उत्तराखंड और बिहार के प्रभारी होंगे। (BJP Meeting) इन नियुक्तियों के साथ, पार्टी ने यह सुनिश्चित किया है कि सदस्यता अभियान को सभी राज्यों में सफलतापूर्वक संचालित किया जाए।

नए पार्टी अध्यक्ष के चयन पर हुई चर्चा
बैठक के दौरान नए पार्टी अध्यक्ष के चयन पर भी विचार-विमर्श किया गया। सूत्रों के अनुसार, पार्टी के सिद्धांत 'एक व्यक्ति, एक पद' के तहत, जेपी नड्डा को पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ना पड़ सकता है। (New BJP President) हालांकि, इस बारे में अंतिम निर्णय अभी लिया जाना बाकी है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि नए पार्टी अध्यक्ष का चयन जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों के बाद किया जाएगा।

5379487