Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार को अपने लोकसभा प्रत्याशियों की छठी सूची जारी की। इसमें पार्टी ने राजस्थान की दो और मणिपुर की एक लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया है। खास बात है ये कि इन तीनों सीटों पर भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने मौजूदा सांसदों के टिकट काटे और नए चेहरों को मौका दिया है। बीजेपी अब तक कुल 405 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है।   

मणिपुर से केंद्रीय मंत्री का टिकट कटा
भाजपा ने राजस्थान की दौसा लोकसभा सीट से कन्हैया लाल मीना और करौली-डोलपुर सीट से इंदु देवी को मैदान में उतारा है। वहीं, थौनाओजम बसंत कुमार सिंह को इनर मणिपुर सीट से टिकट दिया है। यहां के सांसद राजकुमार रंजन सिंह केंद्रीय मंत्री हैं, भाजपा ने इस बार उनका टिकट काट दिया है। दूसरी ओर, राजस्थान के मौजूदा सांसद जसकौर मीना (दौसा) और मनोज राजोरिया (करौली-डोलपुर सीट) को इस बार मौका नहीं मिला। बता दें कि दो दिन पहले आई पांचवीं लिस्ट में विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, केंद्रीय मंत्री अश्निनी कुमार चौबे, पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े और सांसद वरुण गांधी के टिकट काटे गए। 

अब तक भाजपा के 405 प्रत्याशी घोषित हुए
भाजपा ने अब तक लोकसभा की कुल 543 सीटों में से 405 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने हाल ही में अपने 111 उम्मीदवारों की पांचवीं और बेहद अहम सूची जारी की थी। इसमें कई उद्योगपति, नेता, कलाकार, पत्रकार, लेखक और समाजसेवी शामिल थे। अभिनेत्री कंगना रनौत को मंडी लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। रामायण सीरियल में राम की किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को मेरठ से मैदान में उतारा गया है। (ये भी पढ़ें... BJP की 5वीं लिस्ट में 111 लोकसभा सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान, वरुण गांधी का टिकट कटा)

संदेशखाली की पीड़िता को मोदी ने किया कॉल
बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में संदेशखाली कांड की पीड़िता रेखा पात्रा को लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया है। इसी महिला ने सबसे पहले आवाज उठाई थी, जिसके बाद टीएमसी नेता शेख शाहजहां के करीबी ने उसे थप्पड़ मारा था। मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने बशीरहाट से भाजपा उम्मीदवार रेखा पात्रा को फोन किया और उनसे चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने उन्हें 'शक्ति स्वरूपा' भी कहा। बता दें कि लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में 1 जून को खत्म होंगे। चुनाव नतीजों का ऐलान एक साथ 4 जून 2024 को होगा। (ये भी पढ़ें... भाजपा की चौथी सूची में तमिलनाडु के 14 उम्मीदवारों का ऐलान)