BJP First List Of Candidates: लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में प्रस्तावित हैं। इसी कड़ी में भाजपा जल्द ही अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। गुरुवार देर रात केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक शुक्रवार की सुबह समाप्त हुई। इसके साथ पहली सूची के उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं। 

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संगठन महासचिव बीएल संतोष, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, प्रभारी, सह-प्रभारी और चुनाव प्रभारी मौजूद थे। इस बैठक में उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, असम, उत्तराखंड और गोवा के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे। बैठक के बाद पीएम मोदी बंगाल और बिहार के दौरे पर रवाना हुए थे। 

बैठक में 17 राज्यों पर चर्चा की गई। सूत्रों का कहना है कि गुरुवार रात हुई बैठक में करीब 155 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए गए।

BJP Central Election Committee Meeting

यूपी में अपना दल और आरएलडी को 2-2 सीटें
यूपी बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की 50 सीटों पर बैठक में चर्चा हुई। हालांकि, पार्टी ने पहली सूची में आधे नाम जारी करने का फैसला किया है। इन सीटों में से छह उत्तर प्रदेश में गठबंधन सहयोगियों को दी गई हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अपना दल (सोने लाल पटेल) 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, राष्ट्रीय लोक दल को 2 सीटें मिलने की संभावना है। ओम प्रकाश राजभर की एसपीबीएसपी 1 सीट पर और संजय निषाद की पार्टी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। 

मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर बनी सहमति
उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर चर्चा हुई और पार्टी की पहली सूची में सभी सीटों पर नामों की घोषणा हो सकती है। बैठक में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी नेता प्रह्लाद पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे। मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर चर्चा हुई। 

तेलंगाना की 17 सीटों में से 4-5 सीटों पर उम्मीदवारों पर चर्चा हुई, जिन्हें पहली सूची में जगह मिलेगी। तीन मौजूदा सांसदों जी किशन रेड्डी, बंदी संजय कुमार और अरविंद धर्मपुरी को भी दोबारा टिकट मिल सकता है। 

Sarbananda Sonowal

असम में डिब्रूगढ़ से लड़ सकते हैं मंत्री सोनोवाल
बीजेपी सूत्रों ने यह भी बताया कि बैठक में असम की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई। असम की 11 सीटों में से केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं। असम में सीटें बीजेपी के सहयोगी दलों एजीपी और यूपीपीएल के लिए भी निर्धारित की गई हैं। एजीपी बारपेटा और धुबरी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि यूपीपीएल कोकराझार सीट से अपना उम्मीदवार उतारने के लिए तैयार है।

जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और गोवा की सीटों पर भी चर्चा हुई। सूत्रों का कहना है कि गोवा की दो सीटों में से एक उम्मीदवार का नाम फाइनल कर लिया गया है। जल्द ही सीईसी की अगले दौर की बैठकें होने की उम्मीद है।